Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2024 Renault Duster की लॉन्च से पहले कई डिटेल्स आई सामने, जानिए पहले से कितन बदल जाएगी ये 7-सीटर एसयूवी

2024 Renault Duster फ्रांसीसी कार निर्माता के सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। फ्रांसीसी ऑटो दिग्गज अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भी डेम प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है। नई डस्टर एसयूवी अपने डिजाइन में कई बदलावों के साथ आएगी। परिवर्तनों में नई वर्टिकल एलईडी हेडलाइट्स नई ग्रिल और अपडेटेड एयर इनटेक के साथ एक फिर से डिजाइन किया गया बम्पर शामिल है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 17 Nov 2023 02:54 PM (IST)
Hero Image
2024 Renault Duster 29 नवंबर 2023 को पेश की जाएगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। फ्रांसीसी ऑटो दिग्गज Renault की ओर से 29 नवंबर 2023 को नई Duster SUV पेश की जाएगी। भारतीय बाजार में फिलहाल डिस्कंटीन्यू हो चुकी इस एसयूवी को नए लुक, अपडेटेड इंटीरियर और नए इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा। लॉन्च से पहले ही 2024 Renault Duster की कुछ डिटेल्स सामने आई हैं।

2024 Renault Duster को लेकर नई जानकारी आई सामने 

ये एसयूवी फ्रांसीसी कार निर्माता के सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। फ्रांसीसी ऑटो दिग्गज अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भी डेम प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है। नई डस्टर ICE अवतार के साथ-साथ हाइब्रिड और CNG वर्जन में भी आ सकती है। ये प्लेटफॉर्म रेनो को भविष्य में भी इलेक्ट्रिक डस्टर बनाने का मौका देता है।

डिजाइन 

नई डस्टर एसयूवी अपने डिजाइन में कई बदलावों के साथ आएगी। परिवर्तनों में नई वर्टिकल एलईडी हेडलाइट्स, नई ग्रिल और अपडेटेड एयर इनटेक के साथ एक फिर से डिजाइन किया गया बम्पर शामिल है। इस साइड प्रोफाइल भी अब बदलने वाला है। रियर की बात करें, तो नई डस्टर वाई-आकार के लाइट क्लस्टर और स्पॉइलर के साथ एक ढलान वाली रियर विंडो के साथ आएगी।

यह  भी पढ़ें- TVS Motor अब यूरोपीय बाजार में बेचेगी अपने टू-व्हीलर्स, पॉपुलर डिस्ट्रीब्यूटर से मिलाया हाथ

इंटीरियर 

नई डस्टर के इंटीरियर को भी काफी अपडेट किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये एसयूवी नई अपहोल्स्ट्री, दोबारा डिजाइन किए गए डैशबोर्ड समेत अन्य बदलावों के साथ आएगी। उम्मीद है कि डस्टर में कम से कम 8 इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस चार्जर, सनरूफ, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

इंजन

हुड के तहत, रेनो द्वारा नई डस्टर को पेट्रोल और हाइब्रिड पावरट्रेन दोनों के साथ पेश करने की उम्मीद है। नए इंजनों में रेनो 1.2-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड यूनिट जोड़ सकता है, जो 130 एचपी की पावर पैदा कर सकता है और साथ ही 1.6-लीटर फुली-हाइब्रिड यूनिट जो 140 एचपी की पावर पैदा कर सकता है।

1.5-लीटर यूनिट के साथ नियमित पेट्रोल डस्टर के अलावा सीएनजी वर्जन भी पेश किया जाएगा। इस इंजन को मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ पेश किए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Kia ने EV3 SUV और EV4 Sedan से उठाया पर्दा, देखिए कितनी खास हैं कंपनी की इलेक्ट्रिक कार