Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Next-gen Audi A5 की पहली झलक आई सामने, इन खूबियों के साथ जल्द होगी लॉन्च

नई Audi A5 मौजूदा A4 की जगह लेगी जिसे फिलहाल डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है। कंपनी इसे स्पोर्टबैक और अवंत बॉडी स्टाइल में पेश करेगी। नई Audi A5 में बाजार के आधार पर प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन के साथ-साथ माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक मिलने की उम्मीद है। उम्मीद है कि नई Audi Q5 A6 e-tron और A5 भारतीय बाजार में एक साथ आएंगी।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 13 Jul 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
Next-gen Audi A5 को ऑफिशियली टीज किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Audi ने 16 जुलाई, 2024 को होने वाले अपने वर्ल्ड प्रीमियर से पहले न्यू जेन Audi A5 Sportback का ऑफिशियल टीजर जारी किया है। नई Audi A5 मौजूदा A4 की जगह लेगी, जिसे फिलहाल डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है। कंपनी इसे स्पोर्टबैक और अवंत बॉडी स्टाइल में पेश करेगी।

जर्मन ऑटोमेकर ने यह भी घोषणा की है कि वह इस महीने के अंत में ऑल-इलेक्ट्रिक A6 e-tron को बाजार में उतारेगी, जबकि अगली पीढ़ी की Audi Q5 भी साल के अंत में लॉन्च होने वाली है।

डिजाइन अपडेट

Audi A5 के लिए टीजर स्केच में Avant वर्जन का रियर प्रोफाइल दिखाया गया है। इसमें पूरी चौड़ाई वाली टेललाइट्स शामिल हैं, जिनमें ब्रांड की OLED तकनीक शामिल होने की संभावना है। रेक्ड रियर विंडस्क्रीन और एक स्पष्ट स्पॉइलर भी स्पष्ट है और यह मॉडल को मौजूदा A4 Avant की तुलना में अधिक स्पोर्टी लुक देता है। A4 की थ्री-बॉक्स सेडान बॉडी स्टाइल को A5 पर स्पोर्टियर नॉचबैक स्टाइल से बदला जाएगा।

यह भी पढ़ें- 50 डिग्री वाली चिलचिलाती गर्मी से लेकर बर्फीले इलाकों तक, Tata Curvv कर रही है कमाल; देखिए VIDEO

इंजन और परफॉरमेंस 

नई Audi A5 में बाजार के आधार पर प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन के साथ-साथ माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक मिलने की उम्मीद है। उम्मीद है कि A5 PHEV आने पर केवल इलेक्ट्रिक रेंज के साथ लगभग 100 किलोमीटर की पेशकश करेगा। हालांकि, इलेक्ट्रिक विकल्प की संभावना नहीं है। इसके बजाय, ऑडी मौजूदा A4 (A4 e-tron) के समान आकार का एक बिल्कुल नया EV लाएगी, जिसके दशक के अंत में आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- Upcoming MPVs: भारतीय बाजार में जल्द एंट्री मारेंगी ये नई एमपीवी, जानें डिटेल्स

उम्मीद है कि नई Audi Q5, A6 e-tron और A5 भारतीय बाजार में आएंगी और ये मॉडल अगले साल की शुरुआत में ही आने शुरू हो जाएंगे। ऑटोमेकर सबसे पहले बिल्कुल नई Q6 e-tron को पेश करेगी, जिसने इस साल की शुरुआत में वैश्विक स्तर पर अपनी शुरुआत की थी और यह देश में स्थानीय रूप से असेंबल की जाने वाली ब्रांड की पहली EV हो सकती है।