Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahindra की नई EV Range में शामिल हैं ये 5 जबरदस्त इलेक्ट्रिक कारें, यहां जानिए इनके नाम और खूबियां

Mahindra ने हाल ही में XUV400 को अपडेट किया है जिसे अब XUV400 Pro नाम दिया गया है। कंपनी की यात्रा में अगला कदम अपने जन्मे ईवी प्लेटफॉर्म INGLO को रेखांकित करते हुए पांच नए मॉडल लॉन्च करना है। ये एक स्केलेबल प्लेटफॉर्म है जो 4.3 मीटर से लेकर 5 मीटर तक के आकार के वाहनों का समर्थन करने में सक्षम है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 23 Jan 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
Mahindra की नई EV Range में शामिल हैं ये 5 जबरदस्त इलेक्ट्रिक कारें।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देश की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के अंदर Electric Vehicles सेगमेंट धीरे-धीरे गति पकड़ रहा है और कई निर्माता प्रतिस्पर्धा करने के लिए उत्सुक हैं। मौजूदा समय में Tata Motors की ओर से EV सेगमेंट को लीड किया जा रहा है और जल्द ही Mahindra की ओर से इसे कड़ी टक्कर मिलने वाली है।

XUV400 Pro  हाल ही में हुई है लॉन्च 

Mahindra ने हाल ही में XUV400 को अपडेट किया है, जिसे अब XUV400 Pro नाम दिया गया है। कंपनी की यात्रा में अगला कदम अपने जन्मे ईवी प्लेटफॉर्म INGLO को रेखांकित करते हुए पांच नए मॉडल लॉन्च करना है। इनको लेकर कुछ नई जानकारी सामने आई है।

यह भी पढ़ें- Hero Xtreme 125R भारतीय बाजार में 95 हजार रुपये की कीमत पर लॉन्च, जानिए फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

 INGLO प्लेटफॉर्म 

ये एक स्केलेबल प्लेटफॉर्म है, जो 4.3 मीटर से लेकर 5 मीटर तक के आकार के वाहनों का समर्थन करने में सक्षम है। महिंद्रा ने पहियों को कोनों में रखा है और बैटरी पैक फ्लोरबोर्ड पर स्थित है। इसका फ्लोर समतल होगा, इसलिए पीछे की बेंच पर तीन लोग आराम से यात्रा कर सकेंगे।

चार्जिंग और बैटरी ऑप्शन 

प्लेटफॉर्म दो प्रकार के बैटरी पैक को सपोर्ट करता है, इसमें ब्लेड और प्रिज्मेटिक शामिल है। इस बैटरी पैक की क्षमता 60 kWh से 80 kWh के बीच होगी। ये 175 किलोवाट पर फास्ट चार्जिंग करने में सक्षम होगी। इसके अलावा, बैटरी को 30 मिनट से भी कम समय में 80 प्रतिशत तक तेजी से चार्ज किया जा सकता है।

महिंद्रा इसमें व्हीकल टू लोड (V2L) तकनीक भी शामिल करेगा, जो इलेक्ट्रिक वाहनों को अपने चार्ज को अन्य विद्युत उपकरणों या यहां तक कि इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल के साथ साझा करने की अनुमति देता है।

सभी Electric Cars के नाम 

अपने फॉर्मूला ई डिवीजन से प्रेरणा लेते हुए, महिंद्रा ने इन पांच मॉडलों को दो ब्रांड पहचान- BE और XUV में पेश करने का फैसला किया है। BE रेंज में BE.05, BE.07 और BE.09 शामिल हैं। वहीं, XUV रेंज के अंदर XUV.e8 और XUV.e9 आती हैं।

यह भी पढ़ें- Revolt RV400 BRZ भारतीय बाजार में 1.34 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च, सिंगल चार्ज पर देगी 150KM की रेंज