Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FASTag KYC को लेकर बड़ी खबर! 31 मार्च तक One Vehicle, One FASTag अभियान की डेडलाइन बढ़ा सकता है NHAI

RBI की सख्ती के बाद PayTm FASTag यूजर्स को डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म के सामने आने वाले संकट से उत्पन्न होने वाले मुद्दों को हल करने की अनुमति देने के लिए डेडलाइन को बढ़ा सकता है। NHAI की इस पहल का उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक FASTag के उपयोग को रोकना या इसके विपरीत है। NHAI अपनी One Vehicle One FASTag पहल के लिए समय सीमा बढ़ा सकता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 29 Feb 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
FASTag KYC को लेकर बड़ी खबर सामने आई है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) अपनी One Vehicle, One FASTag पहल के लिए समय सीमा बढ़ाने की योजना बना रहा है। पहले इसे शुक्रवार (1 मार्च) को समाप्त करने का प्लान था, जिसे अब संभावित रूप से अगले 4 सप्ताह के लिए बढ़ा दिया जाएगा। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

PayTm FASTag यूजर्स को मिल सकती है राहत

RBI की सख्ती के बाद PayTm FASTag यूजर्स को डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म के सामने आने वाले संकट से उत्पन्न होने वाले मुद्दों को हल करने की अनुमति देने के लिए डेडलाइन को बढ़ा सकता है। NHAI की इस पहल का उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक FASTag के उपयोग को रोकना या इसके विपरीत है। इस पहल की घोषणा इस महीने की शुरुआत में केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने की समय सीमा के साथ की गई थी, जो एक फास्टैग को केवल एक वाहन में लॉक करने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ें- Rules Change: कल से बदल रहे हैं LPG, Social Media से जुड़े ये वित्तीय नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

NHAI एक अधिकारी ने दिया बयान 

NHAI के एक आला अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा कि PayTm संकट को देखते हुए, FASTag Users को One Vehicle, One FASTag पर जाने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है। RBI ने PayTm पेमेंट्स बैंक में जमा को रोकने का आदेश दिया था, जो 15 मार्च से डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म पर FASTag और वॉलेट को संभाल रहा है। PayTm FASTag उपयोगकर्ताओं को समय सीमा समाप्त होने से पहले अपने खातों को अन्य बैंकों में स्थानांतरित करने की सलाह दी गई है।

PayTm FASTag का क्या होगा? 

RBI के आदेश के अनुसार, PayTm FASTags का उपयोग करने वाले लोग 15 मार्च की समय सीमा के बाद भी सेवाओं का लाभ लेना जारी रख सकते हैं। हालांकि, इसमें कहा गया है कि PayTm FASTags तब तक उपयोग में रहेंगे, जब तक खाते में पर्याप्त शेष राशि है। केंद्रीय बैंक ने कहा था, "15 मार्च, 2024 के बाद PayTm पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किए गए FASTags में कोई और फंडिंग या टॉप-अप की अनुमति नहीं दी जाएगी।"

यह भी पढ़ें- Fastag खरीदने के लिए ये Banks हैं बेस्ट ऑप्शन, जानिए प्राइस से लेकर इंस्टॉलेशन तक की पूरी डिटेल