Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

न्यू जेन Toyota Camry से उठा पर्दा, जानिए पहले से कितनी बदल गई ये प्योर हाइब्रिड कार

नौवीं पीढ़ी की Toyota Camry अपडेटेड TNGA-K आर्किटेक्चर पर आधारित है जो आठवीं पीढ़ी के मॉडल पर बेस्ड है। हालांकि नया मॉडल अपडेटेड ट्यूनिंग के साथ दोबारा तैयार किए गए सस्पेंशन के साथ आता है। नई कैमरी में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ 2.5-लीटर इनलाइन-फोर इंजन दिया गया है जो फ्रंट-व्हील ड्राइव के साथ 222 बीएचपी पीक पावर देता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 16 Nov 2023 06:07 PM (IST)
Hero Image
न्यू जेन Toyota Camry को ग्लोबली अनवील किया गया है।

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। Toyota Camry ने काफी लंबे समय से देश-विदेश में अपनी पहचान बरकरार रखी है। पहली बार मार्च 1982 में लॉन्च हुई ये प्रीमियम सेडान अब दो कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक मोटरों के साथ 2.5-लीटर इनलाइन-चार इंजन के साथ आएगी, जो मध्यम आकार की सेडान की रेंज बढ़ाने के साथ-साथ इसके टेलपाइप एमीशन को भी कम करेगी। अधिक दिलचस्प बात यह है कि एक प्योर हाइब्रिड कार होने के नाते, नई पीढ़ी की कैमरी मूलतः एक बड़ी टोयोटा प्रियस में बदल गई है। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

डिजाइन

डिजाइन की बात करें, तो इसमें एक बड़ी निचली फ्रंट ग्रिल और इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट के साथ स्लिम एलईडी हेडलैंप हैं। टेललाइट्स भी एलईडी ट्रीटमेंट के साथ आती हैं। नई कैमरी में आइस कैप, विंड चिल पर्ल, सेलेस्टियल सिल्वर मेटैलिक, अंडरग्राउंड, मिडनाइट ब्लैक मेटैलिक, सुपरसोनिक रेड, रिजर्वायर ब्लू, ओशन जेम और हेवी मेटल सहित रंग विकल्पों की एक विस्तृत सीरीज मिलती है। ये सेडान 19 इंच के पहियों पर चलती है।

यह भी पढ़ें- 2024 Kawasaki KX 85 और KLX 300R भारत में लॉन्च, 4.2 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर बिकेंगी ये Dirt Bikes

डायमेंशन

नौवीं पीढ़ी की Toyota Camry अपडेटेड TNGA-K आर्किटेक्चर पर आधारित है, जो आठवीं पीढ़ी के मॉडल पर बेस्ड है। हालांकि, नया मॉडल अपडेटेड ट्यूनिंग के साथ दोबारा तैयार किए गए सस्पेंशन के साथ आता है, जो बैठने वालों के लिए बेहतर राइड कंफर्ट सुनिश्चित करेगा। टोयोटा का दावा है कि कार बेहतर प्रतिक्रियाशीलता और चुस्त हैंडलिंग प्रदान करती है।

इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें तो नई कैमरी 7.0 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन के साथ आती है। टॉप ट्रिम्स में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए 12.3-इंच डिस्प्ले मिलते हैं। इंफोटेनमेंट सिस्टम में वायरलेस चार्जिंग पैड के अलावा वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी मिलती है। टॉप-एंड ट्रिम में 10.0-इंच हेड-अप डिस्प्ले बी दिया गया है। केबिन के अंदर नौ-स्पीकर जेबीएल ऑडियो सिस्टम भी है।

इंजन

नई कैमरी में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ 2.5-लीटर इनलाइन-फोर इंजन दिया गया है, जो फ्रंट-व्हील ड्राइव के साथ 222 बीएचपी पीक पावर या ऑल-व्हील ड्राइव के साथ 229 बीएचपी अधिकतम पावर का संयुक्त आउटपुट देता है। हाइब्रिड मॉडलों की बढ़ती मांग के साथ, नई कैमरी को भारत में बेहतर सफलता दर मिल सकती है, अगर टोयोटा इसे यहां लाती है। नई कैमरी के भारत में लॉन्च किए जाने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें- Tata Safari और Harrier पर मिल रहा 1.4 लाख रुपये तक का जबरदस्त डिस्काउंट, ऐसे उठाएं छूट का लाभ