Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nissan Magnite के ये वेरिएंट्स अब नहीं आएंगे नजर, फीचर्स लिस्ट में भी हुए बदलाव

भारत में Nissan Magnite कंपनी की सबसे लोकप्रिय SUVs में से एक है। इसे दो इंजन विकल्प के साथ पेश किया गया है। हालांकि निसान ने इसके CVT गियरबॉक्स वाले दो वेरिएंट्स को बंद करने का निर्णय लिया है और बाकी वेरिएंट्स के फीचर्स लिस्ट में बदलाव किए गए हैं।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Wed, 06 Jul 2022 07:18 AM (IST)
Hero Image
Nissan Mgnite के दो वेरिएंट्स हुए पोर्टफोलियो से बाहर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। वाहन निर्माता कंपनी Nissan ने अपनी लोकप्रिय मैग्नाइट (Magnite) SUV के दो वेरिएंट्स XV एग्जीक्यूटिव टर्बो और XL टर्बो को बंद क करने निर्णय लिया है। ये दोनों ही वेरिएंट्स CVT गियरबॉक्स विकल्प में मौजूद थे और पोर्टफोलियो में टॉप मॉडल के रूप में आते थे। वहीं, टॉप मॉडल के रूप में अब जगह लेने वाले वेरिएंट्स के फीचर्स लिस्ट में बदलाव किया गया है। तो चलिए, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

ये वेरिएंट्स लेंगे इनकी जगह

इन दोनों वेरिएंट्स के बंद होने के साथ ही अब मैग्नाइट SUV के CVT गियरबॉक्स विकल्प में XV टर्बो और XV प्रीमियम वेरिएंट टॉप मॉडल के रूप में आएंगे। ये दोनों मॉडल्स 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आते हैं। वहीं, मैग्नाइट में आपको सामान्य 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन विकल्प भी मिलता है। यह इंजन 71hp की पावर और 96Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसका टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 100hp की पावर और 160Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। निसान मैग्नाइट को कंपनी के CMF-A+ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है और ट्रांसमिशन के लिए इसमें आपको 5-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक दोनों विकल्प मिलते हैं।

फीचर्स में हुए हैं बदलाव

टॉप मॉडल्स के बदले जाने से इनके फीचर्स लिस्ट में भी बदलाव हुए हैं। जानकारी के मुताबिक, पहले जहां बंपर पर लगे LED DRL टॉप वेरिएंट पर स्टैंडर्ड रूप में पेश किए गए थे, अब नए XV टॉप मॉडल में विकल्प के रूप में उपलब्ध हैं। दूसरी तरफ, LED बाय-प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स को मैग्नाइट के सभी वेरिएंट्स से हटा दिया गया है और अब इन्हें केवल टॉप-स्पेक वेरिएंट पर एक्सेसरी के रूप में चुना जा सकता है।

कई लेटेस्ट फीचर्स से लैस है मैग्नाइट

Nissan Magnite में आपको फीचर्स के तौर पर डुअल एयरबैग्स, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, स्मार्ट कनेक्टिविटी, अराउंट व्यू मॉनिटर, जैसे कई सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलते हैं। वहीं, किसका केबिन 7-इंच TFT स्क्रीन, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, वायरलेस चार्जिंग, एयर प्यूरिफायर, एंबियंट मूड लाइटिंग, रियर पार्किंग सेंसर, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट समेत ABS, EBD, HSA, HBA जैसे फीचर्स से लैस है। बाजार में मैग्नाइट 5.88 लाख रुपये के (एक्स-शोरूम) कीमत पर उपलब्ध है।