Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nissan X-Trail जल्द मार सकती है इंडियन मार्केट में एंट्री, लॉन्च होते ही इन गाड़ियों की बढ़ेंगी मुश्किलें

आगामी निसान एक्स-ट्रेल एसयूवी को CBU (कम्प्लीट बिल्ट यूनिट) रूट के जरिए भारत लाया जाएगा। सरकार की नीति के तहत कार निर्माता बिना होमोलॉगेशन के लगभग 2500 यूनिट आयात कर सकते हैं। निसान एक्स-ट्रेल एसयूवी को कुछ साल पहले भारत में प्रदर्शित किया गया था। इसमें 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 201 बीएचपी की अधिकतम पावर और 305 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करेगा।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 25 May 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
Nissan X-Trail जल्द इंडियन मार्केट में एंट्री मार सकती है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Nissan की ओर से भारतीय बाजार में X-Trail SUV को जून या जुलाई 2024 में लॉन्च किया जा सकता है। खबर है कि आगामी निसान एक्स-ट्रेल एसयूवी को CBU (कम्प्लीट बिल्ट यूनिट) रूट के जरिए भारत लाया जाएगा।

Nissan X-Trail में क्या खास? 

सरकार की नीति के तहत कार निर्माता बिना होमोलॉगेशन के लगभग 2,500 यूनिट आयात कर सकते हैं। निसान एक्स-ट्रेल एसयूवी को कुछ साल पहले भारत में प्रदर्शित किया गया था। हालांकि, इसे बाजार में पेश नहीं किया गया था। चौथी पीढ़ी की निसान एक्स-ट्रेल 2021 से वैश्विक स्तर पर बिक्री के लिए उपलब्ध है और इसे कई बार भारतीय सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा गया है, जो संकेत देता है कि इसका लॉन्च जल्द ही होने वाला है।

इंजन और स्पेसिफिकेशन 

निसान एक्स-ट्रेल केवल पेट्रोल वेरिएंट में उपलब्ध होने की उम्मीद है। इसमें 1.5-लीटर, तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 201 बीएचपी की अधिकतम पावर और 305 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करेगा। इंजन को संभवतः CVT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा।

भारत में एक्स-ट्रेल को कथित तौर पर 1.5-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा। यह यूनिट 201 बीएचपी और 305 एनएम उत्पन्न करता है और इसे CVT के साथ जोड़ा जाएगा। यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि निसान 2WD या AWD संस्करण पेश करेगा या नहीं।

कंपनी ने पहले भारतीय बाजार में एक्स-ट्रेल के ई-पावर हाइब्रिड वेरिएंट को प्रदर्शित किया था। यह 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन और डुअल इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप से लैस था, जो एसयूवी को ऑल-व्हील-ड्राइव क्षमता प्रदान करता है। हम उम्मीद कर सकते हैं कि कंपनी शुरुआत में निसान एक्स-ट्रेल को केवल पेट्रोल संस्करण में पेश करेगी।

किसे मिलेगी टक्कर? 

इंजन और डायमेंशन के मामले में, निसान एक्स-ट्रेल स्कोडा कुशाक को टक्कर देगी, जो 190 hp पावर पैदा करने वाले 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ आता है। भारत में स्कोडा कुशाक की कीमत 40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें- Ducati Scrambler CR24I और RR24I से London Bike Shed MotoShow में उठा पर्दा, जानिए इनमें क्या खास