Move to Jagran APP

Honda City e: HEV: होंडा की हाइब्रिड कार देखने पहुंचे गडकरी, जानें ऐसा क्या खास है इस गाड़ी में

केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी हाल ही में Honda City e HEV देखने पहुंचे और उनके अधिकारियों से मुलाकात की। अनुमान है कि इस मुलाकात के पीछे का कारण हाइब्रिड कारों में टैक्स कटौती की मांग हो सकती है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Fri, 13 May 2022 05:08 AM (IST)
Hero Image
Honda City e: HEV हाइब्रिड कार देखने पहुंचे नितिन गडकरी (PC-Honda Car India twitter)
नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी हाल ही में होंडा के कंपनी पहुंचे और उनके अधिकारियों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने हाल ही में लॉन्च की गई हाइब्रिड कार सिटी ई: एचईवी (Honda City e: HEV) को चेक आउट भी किया, जिसकी जानकारी खुद होंडा ने अपने सोशल अकाउंट से दी है। कंपनी ने कहा, “होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड में यह हमारे लिए गर्व का क्षण था, जब गडकरी ने अपने व्यस्त कार्यक्रम में से समय निकाल कर हमारे अधिकारियों से मुलाकात की और नई होंडा सिटी ई:एचईवी को देखा।”

Honda ने रखी थी मांग

होंडा अधिकारियों से गडकरी की मुलाकात कि असल वजह तो सामने नहीं आ पाई है, लेकिन कुछ समय पहले ही होंडा ने हाइब्रिड कारों की मणग में तेजी लाने के लिए टैक्स दरों में कटौती की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वर्तमान में भारतीय परिस्थितियों के लिए सबसे सही है, क्योंकि इसमें बाहरी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत नहीं होती।

इसी महीने लॉन्च हुई थी Honda City e: HEV

जानकारी के लिए आपको बता दें कि होंडा ने अपनी नई हाइब्रिड कार को इसी महीने लॉन्च किया था। यह गाड़ी सिर्फ टॉप ZX वेरिएंट में आता है और इसमें फीचर्स के तौर पर सिटी हाइब्रिड होंडा सेंसिंग तकनीक के साथ आएगी, जिसमें आपातकालीन ब्रेकिंग, लेन कीपिंग असिस्ट, अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन डिपार्चर वार्निंग और फ्रंट कोलिजन वार्निंग सिस्टम जैसी कई सक्रिय सुरक्षा सुविधाएं शामिल हैं।

मिलता है 26.5kmpl का दमदार माइलेज

नई Honda City e: HEV की माइलेज की बात करें तो कंपनी ने 26.5kmpl का माइलेज देने का दावा किया गया है। इसके अलावा, पावरट्रेन 126PS की कम्बाइंड पॉवर और 253Nm पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। होंडा ने घोषणा की है कि उसका लक्ष्य 2040 तक वैश्विक स्तर पर EVs और FCVs में 100 फीसद ट्रांजिशन हासिल करना है।

इस कीमत पर सिटी हाइब्रिड हो सकती है आपकी

होंडा सिटी हाइब्रिड की भारत में कीमत 19.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखा गया है। यह गाड़ी सिर्फ टॉप ZX वेरिएंट में आता है। वहीं, इसकी तुलना में, टॉप ऑफ द लाइन पेट्रोल ऑटो सिटी ZX की कीमत 15.07 लाख रुपये है (एक्स-शोरूम) है।