Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फ्लेक्स फ्यूल वाली गाड़ियों के घटेंगे दाम? Nitin Gadkari ने की GST दर घटाने की मांग

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को राज्य के वित्त मंत्रियों को ‘फ्लेक्स-फ्यूल’ वाली गाड़ियों पर GST की दर को घटाने की मांग की है। ‘फ्लेक्स फ्यूल’ वाली गाड़ियां एक से अधिक इंजन पर चलती है। ये गाड़ियां पेट्रोल के अलावा एथेनॉल या मेथनॉल मिश्रित पेट्रोल पर भी चलती है। इन पर GST की दर कम होने पर उसकी कीमत भी कम हो सकती है।

By Jagran News Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 02 Sep 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
फ्लेक्स ईंधन वाहनों पर जीएसटी घटाएं: नितिन गडकरी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अब सीधे कुछ राज्यों के वित्त मंत्रियों से संपर्क साधा है कि वह जीएसटी परिषद की आगामी बैठक में फ्लेक्स ईंधन वाले वाहनों (एक से ज्यादा ईंधन से चलने वाले) पर जीएसटी की दर को घटा कर 12 फीसद लाने का प्रस्ताव पेश करें। यहां इंडिया बायो-इनर्जी व टेक एक्सपो सेमिनार में गडकरी ने स्वयं यह बात कही।

अगर हमें ईंधन आयात बिल में कमी लाना है को बायोफ्यूल को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहन देना होगा। इसमें राज्यों के वित्त मंत्रियों का सहयोग चाहिए। मुझे केंद्रीय वित्त मंत्री ने भी आश्वासन दिया है कि वह इस बारे में राज्यों के वित्त मंत्रियों से बात करेंगी।

केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी

UP के CM से कर चुके हैं बैठक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की आगामी बैठक शीघ्र ही होने वाली है। गडकरी ने कहा कि, एक दिन पहले ही मैंने महाराष्ट्र के वित्त मंत्री से बात की है कि वह अगली बैठक में फ्लेक्स फ्यूल्स से चलने वाले कारों व स्कूटरों पर जीएसटी दर घटाने का प्रस्ताव ले कर आयें। उन्होंने बताया कि इस संबंध में उनकी उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ से भी बात हुई है।

यह भी पढ़ें- NHAI 100 टोल प्लाजा की करेगा ट्रैकिंग; ट्रैफिक की होगी लाइव मॉनिटरिंग, सफर होगा बेहतर

हाल के वर्षों में बढ़ी वाहनों की मांग

पिछले दो वर्षों में एक से ज्यादा ईंधन से चलने वाले वाहनों की मांग बढ़ी है, लेकिन ऑटोमोबाइल कंपनियों का कहना है कि अगर इन्हें जीएसटी दर घटा कर प्रोत्साहन दिया जाए तो मांग तेजी से बढ़ सकती है। साथ ही यह पर्यावरण के लिहाज से बेहतर होगा। देश में जब तक इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पूरा ढांचा तैयार नहीं हो जाए तब तक फ्लेक्स ईंधन वाले वाहनों को एक बेहतर विकल्प माना जा रहा है।

GST घटने से होगी विदेशी मुद्रा की बचत

अभी इन वाहनों पर जीएसटी की दर 28 फीसद है जबकि इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दर 5 फीसद है। जीएसटी की दर 12 फीसद होने से इनकी कीमत काफी घट जाएगी जिससे इनकी बिक्री बढ़ने की संभावना है। यह कच्चे तेल के आयात को भी घटाने में मदद करेगा, जिससे देश को विदेशी मुद्रा की बचत होगी।

यह भी पढ़ें- Tata Curvv को खरीदना है महंगा या Grand Vitara, Hyryder, Creta को घर लाने में होगी समझदारी, पढ़ें पूरी खबर