Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chennai-Bengaluru Expressway इस साल दिसंबर तक हो जाएगा तैयार! Nitin Gadkari ने खुद दिया अपडेट

Chennai-Bengaluru Expressway को National Expressway 7 या NE7 के नाम से भी जाना जाएगा। ये बेंगलुरु के होसकोटे से शुरू होगा और तमिलनाडु राज्य की राजधानी के पास श्रीपेरंबदूर में समाप्त होगा। गडकरी ने गुरुवार (8 फरवरी) संसद को बताया कि उनका मंत्रालय इस परियोजना को इस साल के अंदर पूरा करने की पूरी कोशिश कर रहा है। आइए अपडेट के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 09 Feb 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Chennai-Bengaluru Expressway को लेकर नया अपडेट आया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Chennai-Bengaluru Expressway के इस साल के अंत तक पूरे होने और यात्रियों के लिए खुलने की संभावना है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) तमिलनाडु में राज्य सरकार के साथ मिलकर Greenfield Expressway का निर्माण जल्द पूरा करने के लिए काम कर रहा है। मंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यात्री इस साल दिसंबर से चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेसवे का उपयोग कर सकेंगे।

इस साल पूरा हो जाएगा काम 

गडकरी ने गुरुवार (8 फरवरी) संसद को बताया कि उनका मंत्रालय इस परियोजना को इस साल के अंदर पूरा करने की पूरी कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा, "मैं सदन को विश्वास दिला रहा हूं...कि हम दिसंबर से पहले राजमार्ग को पूरा करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।"

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! जल्द चालू होगा द्वारका एक्सप्रेस-वे का गुरुग्राम हिस्सा, नितिन गडकरी ने लिया फैसला

घट जाएगी बेंगलुरु और चेन्नई के बीच की दूरी 

चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेसवे आठ-लेन राजमार्ग के माध्यम से तमिलनाडु और कर्नाटक की राजधानी शहरों को जोड़ेगा। इसे 120 किमी प्रति घंटे की गति के लिए डिजाइन किया गया है और इसने बेंगलुरु और चेन्नई के बीच की दूरी को 300 किलोमीटर से घटाकर 262 किलोमीटर कर दिया है।

मंत्री के अनुसार, इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के माध्यम से दोनों शहरों के बीच ड्राइव करने के लिए केवल दो घंटे की आवश्यकता होगी। इस परियोजना की लागत 16,730 करोड़ रुपये आंकी गई है।

इन दिक्कतों का हो रहा सामना 

चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेसवे के निर्माण में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है, जिसे गडकरी ने कहा, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की मदद से हल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि NHAI और राज्य के अधिकारी समय सीमा को पूरा करने के लिए निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए बातचीत कर रहे हैं। पिछले साल जनवरी में गडकरी ने कहा था कि चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेसवे इस साल मार्च तक तैयार हो जाना चाहिए। हालांकि, विभिन्न कारणों से समय सीमा को आगे बढ़ा दिया गया है।

National Expressway 7 या NE7 से भी होगी पहचान 

Chennai-Bengaluru Expressway को National Expressway 7 या NE7 के नाम से भी जाना जाएगा। ये बेंगलुरु के होसकोटे से शुरू होगा और तमिलनाडु राज्य की राजधानी के पास श्रीपेरंबदूर में समाप्त होगा। एक्सप्रेसवे श्रीपेरंबुदूर के रास्ते में कर्नाटक के बंगारपेट, आंध्र प्रदेश के पालमनेर और चित्तूर से होकर गुजरेगा।

एक्सप्रेसवे का निर्माण दो चरणों में किया जा रहा है। एक्सप्रेसवे का लगभग 85 किलोमीटर हिस्सा आंध्र प्रदेश से होकर गुजरेगा। यह पालमनेर आरक्षित वन क्षेत्र और कौंडिन्य वन्यजीव अभयारण्य जैसे पर्यावरण संवेदनशील क्षेत्रों से भी गुजरेगा।

यह भी पढ़ें- Tata Tiago और Tigor CNG AMT भारतीय बाजार में 7.90 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च, जानिए बुकिंग डिटेल्स