Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari का नया प्लान, VIP गाड़ियों में सायरन की जगह सुनाई जाएगी बांसुरी की मधुर आवाज!

गडकरी ने प्रस्ताव दिया है कि वीआईपी कारों पर सायरन की जगह भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों का मधुर संगीत बजाते हुए आएं। समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक पुणे के चांदनी चौक फ्लाईओवर के उद्घाटन समारोह के दौरान जनता को संबोधित करते हुए गडकरी ने यह बात कही। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री बनने के बाद से नितिन गडकरी ने उद्योग में कई सुधार लाए हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Mon, 14 Aug 2023 04:51 PM (IST)Updated: Mon, 14 Aug 2023 04:51 PM (IST)
Nitin Gadkari ने कहा कि मैं चाहता हूं कि लोगों को ध्वनि प्रदूषण से राहत मिले।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री Nitin Gadkari ने कहा है कि वे VIP Cars पर सायरन बंद करने की योजना बना रहे हैं। वीआईपी वाहनों से लाल बत्ती हटाने के बाद ये केंद्र सरकार का एक और महत्वपूर्ण कदम होगा। हालांकि, सायरन हटाना केवल कहानी का अंत नहीं है, बल्कि मंत्री द्वारा प्रस्तावित कुछ और भी दिलचस्प चीजें हैं। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

गडकरी ने प्रस्ताव दिया है कि वीआईपी कारों पर सायरन की जगह भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों का मधुर संगीत बजाया जाए। समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुणे के चांदनी चौक फ्लाईओवर के उद्घाटन समारोह के दौरान जनता को संबोधित करते हुए गडकरी ने यह बात कही। मंत्री ने कहा है कि इस तरह के कदम से ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण लगेगा।

सायरन की जगह सुनाई देगी मधुर ध्वनि

गडकरी ने कहा, "ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे वीआईपी वाहनों पर लाल बत्ती खत्म करने का मौका मिला। अब, मैं वीआईपी वाहनों पर सायरन खत्म करने की योजना बना रहा हूं।" उन्होंने यह भी कहा कि वह हॉर्न और सायरन की आवाज को संगीत वाद्ययंत्रों के सुखद संगीत से बदलना चाहते हैं। मंत्री ने यह भी संकेत दिया कि ऐसी नीति पर पहले से ही काम चल रहा है।

उन्होने कहा, “मैं एक ऐसी नीति बना रहा हूं जिसमें सायरन की आवाज को बासुरी (बांसुरी), तबला और शंख की आवाज से बदल दिया जाएगा। मैं चाहता हूं कि लोगों को ध्वनि प्रदूषण से राहत मिले।''

गडकरी ने ऑटोमोबाइल उद्योग में किए ये बड़े सुधार

पिछले कुछ वर्षों में, भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग ने कई प्रकार के सुधारों का कार्यान्वयन देखा है। केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री बनने के बाद से, नितिन गडकरी ने उद्योग में कई सुधार लाए हैं। अगर इसे लागू किया जाता है तो हॉर्न और सायरन की जगह शास्त्रीय संगीत वाद्ययंत्रों की ध्वनि को शामिल करना एक और दिलचस्प बात होगी।

उनके मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए नियमों में आगे की सीट के साथ-साथ पीछे की सीट पर बैठने वालों के लिए भी सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य किया गया है। सभी वाहनों में स्पीड अलर्ट अनिवार्य हो गया है। हाल ही में, MoRTH ने बड़े ट्रकों और भारी वाहनों के अंदर AC केबिन रखना अनिवार्य कर दिया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.