Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nitin Gadkari कल पेश करेंगे BNCAP, सेफ्टी रेटिंग को लेकर विदेशों पर अब नहीं होगी निर्भरता

Bharat NCAP BNCAP की मदद से देश में ही सेफ्टी स्टैंडर्ड टेस्ट के द्वारा इस रेटिंग को हासिल किया जा सकता है। BNCAP रेटिंग एजेंसी के अलावा दुनिया भर में ग्लोबल NCAP यूरो NCAP और ASEAN NCAP जैसी कई टेस्ट एजेंसियां भी है। कम वाहन सुरक्षा मानकों वाली गाड़ियों से दुर्घटना होने पर नुकसान का ज्यादा खतरा बना रहता है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 21 Aug 2023 11:46 AM (IST)
Hero Image
भारत एनकैप कल होगी लॉन्च, जानें इससे क्या होगा फायदा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत सरकार आखिरकार 22 अगस्त, 2023 को बहुप्रतीक्षित भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) पेश करने के लिए तैयार है। इस प्रोग्राम के तहत अब भारत में गाड़ियों को विभिन्न पैमाने पर क्रैश टेस्ट करके उसकी रेटिंग दी जाएगी। इस प्रोग्राम का उद्धाटन केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। आइये जानते हैं BNCAP से जुड़ी सभी बातों के बारे में।

यह पहल नितिन गडकरी द्वारा शुरू की जाएगी, जो भारत में मोटर वाहनों के सुरक्षा मानकों को 3.5 टन तक बढ़ाकर सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा। इस कार्यक्रम के तहत, कार निर्माता स्वेच्छा से ऑटोमोटिव इंडस्ट्री स्टैंडर्ड (एआईएस) 197 के अनुसार परीक्षण की गई अपनी कारों की पेशकश कर सकते हैं। परीक्षणों में कार के प्रदर्शन के आधार पर, कार को एडल्ट पैसेंजर (एओपी) और चाइल्ड पैसेंजर के हिसाब से टेस्ट करने के बाद उसको रेटिंग दी जाएगी। आइये जानते हैं क्या है BNCAP?

क्या है BNCAP?

अब बात कर लेते हैं भारत एनकैप क्या होता है इसके बारे में। किसी भी गाड़ी में उसके परफॉर्मेंस के अलावा उसमें दिए जाने वाले सुरक्षा मानक सबसे महत्वपूर्ण कारकों में एक होते है। कम वाहन सुरक्षा मानकों वाली गाड़ियों से दुर्घटना होने पर नुकसान का ज्यादा खतरा बना रहता है, इसलिए सभी नई गाड़ियों को सुरक्षा के न्यूनतम मानक को पूरा करना होता है।

रेटिंग के लिए विदेशों में भेजी जाती हैं गाड़ियां

इसके लिए विदेशो में न्यू कार असिस्टेंस प्रोग्राम (NCAP) शुरू किए गए हैं। पहले भारत में बनी कारों को सेफ्टी रेटिंग लेने के लिए विदेशो में भेजा जाता था, लेकिन अब BNCAP की मदद से देश में ही सेफ्टी स्टैंडर्ड टेस्ट के द्वारा इस रेटिंग को हासिल किया जा सकता है। BNCAP रेटिंग एजेंसी के अलावा दुनिया भर में ग्लोबल NCAP, यूरो NCAP और ASEAN NCAP जैसी कई टेस्ट एजेंसियां भी है।

BNCAP के फायदे?

भारत एनकैप के आने से हमारी निर्भरता रेटिंग के लिए विदेशों पर नहीं रहेगी। देश में ही गाड़ियों को क्रैश टेस्ट करके उसकी रेटिंग दे दी जाएगी। भारत में स्टार रेटिंग वाहन निर्माता कंपनियों को एक सुरक्षित कार बनाने के लिए प्रेरित करेगा। भारत एनसीएपी को शुरू करने के लिए ड्रॉफ्ट जीएसआर नोटिफिकेशन (GSR Notifications) को नितिन गडकरी ने मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही भारत में बनने वाली कार के निर्यात को बढ़ाने का मौका मिलेगा और देश के ऑटो सेक्टर को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी।