Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नई बाइक्‍स, सब्सिडी और सुरक्षा पर Oben Electric की Founder और CEO ने जागरण डॉट कॉम से बातचीत में क्‍या कहा, जानें डिटेल

भारतीय बाजार में लगातार Electric bikes को पसंद किया जा रहा है। लेकिन सिर्फ कुछ ही कंपनियों की ओर से इस सेगमेंट में अपने उत्‍पाद ऑफर किए जाते हैं। Oben Electric की फाउंडर और सीईओ ने कंपनी के विस्‍तार नए मॉडल्‍स सुरक्षा सब्सिडी सहित अन्‍य मुद्दों पर जागरण डॉट कॉम से खास बातचीत में क्‍या जानकारी दी है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 16 Jun 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
Oben Electric की ओर से इस साल लॉन्‍च होंगी दो नई बाइक्‍स। जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में Electric Scooter और Cars के साथ ही कुछ कंपनियों की ओर से Bikes को भी ऑफर किया जाता है। Oben Electric की ओर से भी इस सेगमेंट में जल्‍द ही किस तरह की बाइक्‍स को लाया जा सकता है। कंपनी की बाइक्‍स सुरक्षा के मामले में कितनी बेहतर हैं। सब्सिडी और अन्‍य मुद्दों पर कंपनी की फाउंडर और सीईओ मधुमिता अग्रवाल ने जागरण डॉट कॉम से खास बातचीत में क्‍या जानकारी दी है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

कंपनी लाएगी नई बाइक्‍स

मौजूदा समय में Oben Electric की ओर से सिर्फ एक ही बाइक को ऑफर किया जाता है। लेकिन कंपनी की योजना इस साल में कम से कम दो नई Electric Bikes लाने की है। कंपनी की फाउंडर और सीईओ मधुमिता अग्रवाल ने बताया कि उनकी कंपनी इस साल में दो नई बाइक्‍स को भारतीय बाजार में लॉन्‍च करने की तैयारी कर रही है। जिसमें एक बाइक एंट्री लेवल सेगमेंट की 100 सीसी आईसीई बाइक्‍स से मुकाबला करेगी और दूसरी बाइक को 125 सीसी सेगमेंट की बाइक्‍स से मुकाबला करने के लिए लाया जाएगा। उनके मुताबिक यह सेगमेंट देश के साथ ही दुनिया का सबसे बड़ा सेगमेंट है और इन सेगमेंट में काफी संभावनाए हैं।

सिर्फ बाइक सेगमेंट पर है फोकस

भारतीय बाजार में भले ही कई कंपनियों की ओर से Electric Scooters को ऑफर किया जाता है। लेकिन कंपनी की फाउंडर और सीईओ का कहना है कि उनका फोकस अभी सिर्फ बाइक्‍स पर है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि दो पहिया वाहन का 70 फीसदी बाजार सिर्फ बाइक्‍स का है। इसलिए आने वाले कुछ सालों तक तो उनका फोकस सिर्फ इलेक्ट्रिक बाइक सेगमेंट पर ही रहेगा।

यह भी पढ़ें- Bike Sales: May 2024 में भी ग्राहकों को पसंद आई Hero की सस्‍ती बाइक, जानें टॉप-5 में कौन कौन हुआ शामिल

कितनी होगी कीमत

ओबन की जिन नई बाइक्‍स को इस साल भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया जाएगा। वह अपने सेगमेंट की आईसीई बाइक्‍स की कीमत के आस-पास ही ऑफर की जाएंगी। लेकिन इन बाइक्‍स में आईसीई बाइक्‍स के मुकाबले ज्‍यादा बेहतर तकनीक, डिजाइन और फीचर्स को दिया जाएगा। जिससे कंपनी की बाइक्‍स ग्राहकों के लिए काफी आकर्षक विकल्‍प बन जाएंगी। जानकारी के मुताबिक कंपनी सबसे सस्‍ती बाइक को एक लाख रुपये से कम कीमत पर लाएगी। इसके अलावा मिड सेगमेंट बाइक को एक लाख से थोड़ी ज्‍यादा कीमत पर लाया जाएगा।

कितनी हैं सुरक्षित

कंपनी अपनी बाइक्‍स को किसी भी तरह के हादसे से बचाने के लिए खास तकनीक का उपयोग करती है। इसके साथ ही क्‍वालिटी कंट्रोल पर भी काफी ध्‍यान दिया जाता है। ओबन की फाउंडर और सीईओ ने बताया कि उनकी कंपनी की बाइक्‍स में एलएफपी बैटरी का उपयोग किया जाता है। जो अन्‍य तकनीक वाली बैटरी के मुकाबले ज्‍यादा सुरक्षित रहती हैं। साथ ही एलएफपी बैटरी का हीट रेजिस्‍टेंस 250 डिग्री के आस-पास होता है, जिससे यह काफी सुरक्षित तकनीक बन जाती है। इस तरह की बैटरी का उपयोग कंपनी इसलिए करती है क्‍योंकि इससे ज्‍यादा तापमान में भी ओवरहीट की समस्‍या नहीं होती।

इन राज्‍यों में मिला बेहतरीन रिस्‍पांस

कंपनी की फाउंडर और सीईओ के मुताबिक उनकी बाइक Oben Rorr को उत्‍तर भारत में काफी बेहतरीन रिस्‍पांस मिल रहा है। कंपनी को सबसे ज्‍यादा ऑर्डर दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश जैसे राज्‍यों से मिल रहे हैं। इसके अलावा उनकी बाइक की मांग महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में भी है।

शोरूम और सर्विस सेंटर का भी होगा विस्‍तार

कंपनी की फाउंडर और सीईओ के मुताबिक सिर्फ नई बाइक्‍स को लॉन्‍च करने से ही बाजार में अपनी मौजूदगी को बढ़ाया नहीं जा सकता। इसलिए कंपनी की योजना नए प्रोडक्‍ट्स को लाने के साथ ही सर्विस और शोरूम का विस्‍तार करने की भी है। कंपनी मौजूदा समय में 10 स्‍टोर के साथ काम कर रही है, लेकिन आने वाले एक साल में इनकी संख्‍या बढ़ाकर 50 तक करने की है। Oben Electric का फोकस मेट्रो शहरों के साथ ही टियर वन शहरों पर भी है। इसलिए कंपनी दिल्‍ली, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, जयपुर जैसे शहरों में जल्‍द ही नए स्‍टोर्स को शुरू करने जा रही है। कंपनी की सीईओ का मानना है कि आपका प्रोडक्‍ट बेहतर होने के साथ ही अगर ग्राहक को अपने पास सर्विस भी मिलती है, तो इससे ग्राहक और कंपनी दोनों को फायदा मिलता है।

बजट से उम्‍मीद

ओबन की फाउंडर और सीईओ मधुमिता अग्रवाल ने कहा कि अगर मोदी सरकार अपने बजट के दौरान कच्‍चे माल पर लगने वाली जीएसटी और उत्‍पाद पर लगने वाली जीएसटी को एक कर देती है, तो इससे काफी फायदा मिल सकता है। इसके साथ ही केंद्र की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों पर जो सब्सिडी दी जाती है, उससे भी ग्राहकों को फायदा मिलता है। लेकिन दिल्‍ली की तरह अन्‍य राज्‍य भी ईवी पर सब्सिडी दें तो इससे आईसीई वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने में काफी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें- देश की पहली CNG Bike के लिए करना होगा ज्‍यादा इंतजार, जानें अब कब होगी लॉन्‍च