Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ola ने जो बोला वो कर दिखाया! बिना राइडर के फर्राटा भरेगा Solo ई-स्कूटर, सेल्फ- बैलेंसिंग देख उड़ जाएंगे होश

Electric Scooter with AI Features ओला इलेक्ट्रिक ने दुनिया के पहले ऑटोनोमस इलेक्ट्रिक स्कूटकर को पेश किया है। Bhavish Aggarwal द्वारा अपने एक्स हैंडल पर अपलोड किए गए वीडियो में Ola Electric स्कूटर को राइडर के बिना घूमते हुए देखा जा सकता है। अपने सोशल मीडिया पोस्ट में अग्रवाल ने उल्लेख किया कि सोलो गतिशीलता के भविष्य की एक झलक देता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 03 Apr 2024 06:10 PM (IST)
Hero Image
Ola ने दुनिया के पहले ऑटोनोमस इलेक्ट्रिक स्कूटकर को पेश किया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Ola Electric ने दुनिया के पहले ऑटोनोमस इलेक्ट्रिक स्कूटकर को पेश किया है। कंपनी ने इसका नाम Ola Solo रखा है और इसका वीडियो भी यूट्यूब चैनल और सोशल मीडिया हैंडल पर साझा किया गया है।

Ola Solo की खासियत 

Ola Solo को पहली बार 1 अप्रैल को टीज किया गया था। शुरुआत में लगा था कि कहीं ये अप्रैल फूल वाली पोस्ट तो नहीं है, लेकिन ये वर्किंग प्रोटोटाइप निकला। Bhavish Aggarwal द्वारा अपने एक्स हैंडल पर अपलोड किए गए वीडियो में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को राइडर के बिना घूमते हुए देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Kia Sonet के 4 नए और किफायती वेरिएंट Sunroof के साथ हुए लॉन्च, यहां जानिए नई कीमतें

We announced Ola Solo yesterday. It went viral and many people debated whether it’s real or an April fools joke!

While the video was meant to provide a laugh to people, the technology behind it is something we’ve been working on and have… pic.twitter.com/4AUEqtPBGW

— Bhavish Aggarwal (@bhash) April 2, 2024

अपने सोशल मीडिया पोस्ट में अग्रवाल ने उल्लेख किया कि सोलो "गतिशीलता के भविष्य की एक झलक" देता है और ओला की इंजीनियरिंग टीम दोपहिया वाहनों में ऑटोनोमस और सेल्फ बैलेंसिंग तकनीक पर काम कर रही हैं, जो भविष्य में सामने आएंगी। ओला इलेक्ट्रिक का दावा है कि सोलो पूरी तरह से होम मेड होगा।

Ola Solo की स्पेसिफिकेशन 

सोलो अनिवार्य रूप से ओला के क्विकी.एआई सॉफ्टवेयर के लिए एक टेस्टिंग बेड है, जो तुरंत निर्णय लेने में सक्षम है। AI स्वदेशी रूप से विकसित LMAO 9000 चिप द्वारा संचालित है, जो सड़कों पर आसानी से नेविगेट करने के लिए रियल टाइम ट्रैफिक डेटा एनालिसिस करता है।

ऑटोनोमस कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए जेयू-गार्ड नामक इन-हाउस डेवलप्ड एडाप्टिव एल्गोरिदम है, जो न केवल राइड पैटर्न का विश्लेषण करता है, बल्कि एक आरामदायक सवारी तैयार करने के लिए गड्ढों, स्पीड ब्रेकरों और अन्य सभी बाधाओं को भी ध्यान में रखता है। यह एक ह्यूमन मोड के साथ आता है।

इससे पहले, लाइगर मोबिल्टी ने एक्स और एक्स+ नामक दुनिया का पहला सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर प्रदर्शित किया था। हालांकि, ओला इलेक्ट्रिक सोलो सेल्फ बैलेंस के साथ पूरी तरह से ऑटोनोमस स्कूटर होने वाला है।

यह भी पढ़ें- 1983 में शुरू हुआ सफर, 2024 तक बना दीं 3 करोड़ से ज्यादा गाड़ियां; Suzuki के लिए लकी साबित हुआ भारतीय बाजार