Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Old Vs New TVS Jupiter110: इंजन, फीचर्स और डिजाइन के मामले में पुराने से कितना बेहतर है नया जुपिटर 110

टीवीएस मोटर्स की ओर से भारतीय बाजार में 22 अगस्‍त को ही 2024 TVS Jupiter110 को लॉन्‍च किया गया है। लंबे समय से इस बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाए जा रहे इस स्‍कूटर का पुराना वर्जन ज्‍यादा बेहतर था या फिर कंपनी की ओर से नए स्‍कूटर (Old Vs New TVS Jupiter110) को ज्‍यादा बेहतर बनाया गया है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 26 Aug 2024 11:29 AM (IST)
Hero Image
TVS Jupiter 110 Old Vs New में कितना है अंतर। जानें पूरी डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत की प्रमुख दो पहिया वाहन निर्माता TVS Motors की ओर से कई बेहतरीन वाहनों को ऑफर किया जाता है। कंपनी ने हाल में ही अपने एंट्री लेवल स्‍कूटर TVS Jupiter110 के 2024 वर्जन को भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया है। ऐसे में कंपनी की ओर से पहले से ही ऑफर किए जा रहे इस स्‍कूटर में कई बदलाव किए गए हैं। 2024 वर्जन लॉन्‍च होने के बाद क्‍या नया स्‍कूटर बेहतर बनाया है या फिर पुराना वर्जन (Old Vs New TVS Jupiter110) ज्‍यादा बेहतर था। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

डिजाइन

टीवीएस की ओर से 2024 Jupiter110 के डिजाइन पर काफी काम किया गया है। नए स्‍कूटर में ज्‍यादा बेहतर हेडलाइट, एलईडी डीआरएल दी गई हैं जो पुराने वर्जन में नहीं मिलती थीं। इसके अलावा पुराने वर्जन का डिजाइन लंबे समय से दिया रहा था लेकिन नए स्‍कूटर का डिजाइन इस तरह से बनाया गया है जिससे यह युवाओं के साथ ही हर वर्ग के लोगों को काफी ज्‍यादा पसंद आएगा। रियर में भी पुराने वर्जन के मुकाबले नए जुपिटर में इनफिनिटी एलईडी लाइट्स को दिया गया है तो देखने में काफी बेहतर लगती हैं।

यह भी पढ़ें- Hero Pleasure Plus Vs New TVS Jupiter: 110cc के दोनों स्‍कूटर में से किसे खरीदें, पढ़ें पूरी खबर

फीचर्स

पुराने जुपिटर के मुकाबले में नए जुपिटर 110 में कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स को ऑफर किया है, जिससे यह अपने सेगमेंट में काफी बेहतर स्‍कूटर बन गया है। इसमें डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, ब्‍लूटूथ कनेक्टिवटी, टर्न बाय टर्न नेविगेशन सिस्‍टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं, जो पुराने वर्जन में नहीं दिए जाते थे। लेकिन इसे तकनीक तौर पर इतना ज्‍यादा एडवांस नहीं बनाया गया है जिसे किसी भी आयुवर्ग के ग्राहक उपयोग नहीं कर पाएं। इसके अलावा सेफ्टी के तौर पर पुराने वर्जन में डिस्‍क ब्रेक नहीं दिए गए थे लेकिन नए वर्जन में पेटल डिस्‍क ब्रेक दिए गए हैं।

इंजन

पुराने जुपिटर में कंपनी की ओर से 109 सीसी का इंजन दिया जाता था, लेकिन अब इसमें ज्‍यादा बढ़ा इंजन दिया गया है। नए जुपिटर110 में कंपनी ने 113.3 सीसी का सिंगल सिलेंडर फोर स्‍ट्रोक इंजन दिया गया है जिससे इसे 5.9 किलोवाट की पावर और 9.8 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। पुराने स्‍कूटर में माइल्‍ड हाइब्रिड तकनीक को भी नहीं दिया गया था, लेकिन अब इसमें इस तकनीक को भी दिया गया है, जिससे जरुरत के समय ज्‍यादा पावर मिलती है।

कीमत

दोनों वर्जन की शुरुआती एक्‍स शोरूम में ज्‍यादा फर्क नहीं रखा गया है। पुराने वर्जन को कंपनी की ओर से 73650 रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर ऑफर किया जाता था, लेकिन नए वर्जन को 73700 रुपये की शुरुआती एक्‍स शोरूम कीमत पर लॉन्‍च किया गया है।

यह भी पढ़ें- TVS Jupiter 2024 First Ride Review: कैसा है नया जुपिटर, खरीदने का मन बना रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये खबर