Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Online Traffic Challan गलती से ऑनलाइन कट गया चालान तो ऐसे करें चेक, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

बात ट्रैफिक की करें तो रोड पर कार -बाइक कई बार हम जल्दी के चक्कर में तेजी से निकालकर चले जाते हैं लेकिन ट्रैफिक के उल्लंघन करने के कारण फिर चालान कट जाता है।कुछ चालान कटता है तो वो आपको पता चल जाता है और कुछ के बारे में आपको पता भी नहीं लगता जब से ऑनलाइन चालान का चलन आ गया है।

By Ayushi Chaturvedi Edited By: Ayushi Chaturvedi Updated: Fri, 22 Dec 2023 05:49 PM (IST)
Hero Image
अगर आपका चालान गलती से कट जाता है तो क्या करें।

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। कई बार जल्दी के चक्कर में कई सारे काम खराब हो जाते हैं। अब बात ट्रैफिक की करें तो रोड पर कार -बाइक कई बार हम जल्दी के चक्कर में तेजी से निकालकर चले जाते हैं, लेकिन ट्रैफिक के उल्लंघन करने के कारण फिर चालान कट जाती है।

कुछ चालान कटता है तो वो आपको पता चल जाता है और कुछ के बारे में आपको पता भी नहीं लगता जब से ऑनलाइन चालान का चलन आ गया है। क्या आपका भी चालान कटा है और आपको पता नहीं है तो आप इस खबर को पढ़कर आराम से इसका पता लगा सकते हैं। चलिए आपको इसके बारे में और भी विस्तार से बताते हैं।

कैसे कटता है E-Challan?

जैसे सड़को पर कैमरा लगाया गया है, वो आपके ओवरस्पीडिंग और आपके ब्रेक किए गए नियम को कवर करते हैं। इस कैमरा से क्लिक की हुई फोटो ट्रैफिक पुलिस ऑनलाइन रखती है और आगे भेजती है। लेकिन कई बार ऑनलाइन चालान गलती से कट जाता है, इसलिए आज हम आपको इस खबर के माध्यम से ये बताने जा रहे हैं कि अगर आपका चालान गलती से कट जाता है तो आप ऐसे देख सकते हैं।

ऑनलाइन कैसे चेक करें चालान कटा है या नहीं

  • इसके लिए आपको सबसे पहले  https://echallan.parivahan.gov.in/index/accused-challan वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आपके फोन में पेज ओपन होगा वहां पर आपको व्हीकल नंबर, चेसिस नंबर या इंजन नंबर के आखिरी के 5 डिजिट नंबर एंटर करना होगा।
  • इसके बाद आपको Captcha एंटर करना होगा और फिर गेट डीटेल बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद चालान आपके अगले विंडो पर ओपन हो जाएगा। आपका जो -जो चालान आपके जिस ट्रैफिक गलती पर कटा होगा वो दिखाई दे जाएगा।
  • अगर आपका चालान कटा है तो आप आसानी से यहीं से पेमेंट कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन चालान भरने के लिए आपको Pay Now पर क्लिक करके आगे का प्रोसेस फॉलो करना होगा।