Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Motors को EV की बिक्री में बढ़त की उम्मीद, Passenger Vehicle Sales के आंकड़े कर सकते हैं निराश

अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले वित्त वर्ष में ग्राहक पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में आने वाले वाहनों को कम तरजीह देंगे। साथ ही कहा गया है कि इस दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में इजाफा जारी रह सकता है। टाटा मोटर्स यात्री वाहन के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने कहा कि इस दौरान ईवी के बुनियादी ढांचे के मजबूत होने की भी संभावना है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 26 Feb 2024 11:37 AM (IST)
Hero Image
अगले वित्त वर्ष में पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में आएगी कमी

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अगले वित्त वर्ष में पैसेंजर व्हीकल की बिक्री कम रहने का अनुमान लगाया गया है। टाटा मोटर्स के द्वारा कहा गया है कि अगले वित्त वर्ष में 5 प्रतिशत तक बिक्री कम रहने की संभावना है। अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले वित्त वर्ष में ग्राहक इस सेगमेंट में आने वाले वाहनों को कम तरजीह देंगे।

साथ ही कहा गया है कि इस दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में इजाफा जारी रह सकता है। आइए इस खबर के बारे में जान लेते हैं।

वित्त वर्ष में कम होगी PV की बिक्री

टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने कहा कि अगले वित्त वर्ष में पैसेंजर व्हीकल (Passenger Vehicle) की बिक्री में कमी आएगी। यह सेगमेंट धीमा रहेगा। इन्होंने कहा कि इस सेगमेंट में भले ही कमी देखने को मिलेगी। लेकिन तेजी से बढ़ रहे इलेक्ट्रिक सेगमेंट के वाहनों की बिक्री में इजाफा होने की उम्मीद है। इन्होंने ईवी के बुनियादी ढांचे के मजबूत होने की संभावना जताई है।

पैसेंजर व्हीकल के लिए रहेगी चुनौती

चंद्रा ने कहा कि वित्त वर्ष 2013 में उद्योग में पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में 25 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो इस वित्तीय वर्ष में मध्यम होकर लगभग 8 प्रतिशत होने की उम्मीद है। इन्होंने कहा कि इंडस्ट्री में फिलहाल हाई बेस इफेक्ट देखने को मिल रहा है और अगले वित्त वर्ष में इस सेगमेंट के लिए चुनौतीपूर्ण स्थिति रह सकती है।

शैलेश चंद्रा ने पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट के वाहनों की कीमतों को बढ़ने को लेकर भी संकेत दिया है। इन्होंने कहा कि कच्चे तेल की लागत बढ़ रही है जिसका यात्री वाहनों की कीमतों पर असर पड़ सकता है।

ईवी सेगमेंट में जारी रहेगी बढ़ोत्तरी

वर्तमान समय में ग्राहक ईवी वाहनों की तरफ अच्छा रुझान दिखा रहे हैं। ऐसे में अगले वित्त वर्ष में सेगमेंट के वाहनों की बिक्री में इजाफा होने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें- EV Sales In January 2024: इलेक्ट्रिक सेगमेंट में टाटा का दबदबा, जानिए दूसरी कंपनियों की कैसी रही स्थिति