Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EV के मुकाबले यूरोप के लोग पसंद कर रहे ICE कारें, आठवें नंबर पर रही Tesla की Model Y कार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूरोप में EV के मुकाबले ICE कारों पर ग्राहक ज्‍यादा भरोसा जता रहे हैं। ऐसे में Tesla को काफी नुकसान हुआ है और कंपनी की Model Y इलेक्ट्रिक कार आठवें पायदान पर आ गई है। यूरोप में जनवरी से जून 2024 के दौरान किन कारों (car sales) की सबसे ज्‍यादा मांग दर्ज की गई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 12 Aug 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
यूरोपिय बाजार में EV के मुकाबले ICE कारों की मांग में हुई बढ़ोतरी।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। जहां एक और भारत सहित दुनिया के कई देशों में इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने पर जोर दिया जा रहा है वहीं दूसरी ओर यूरोप के लोगों के बीच EV का क्रेज कम हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जनवरी से जून 2024 के बीच ICE कारों को ज्‍यादा पसंद किया गया है और दुनिया की सबसे बड़ी Electric Car निर्माता Tesla को बड़ा झटका लगा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यूरोप में 2024 के पहले छह महीनों में किन कारों की बिक्री सबसे ज्‍यादा रही है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

इंजन वाली कारों की सबसे ज्‍यादा मांग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूरोप में जनवरी से जून 2024 के बीच इंजन वाली कारों की सबसे ज्‍यादा मांग रही है। वहीं EV की मांग में कमी दर्ज की गई है। जानकारी के मुताबिक Top-10 कारों की लिस्‍ट में सिर्फ एक ही ईवी शामिल रही है जबकि अन्‍य सभी कारें ICE है। ऐसे में कई कंपनियों की ओर से ईवी पर अपनी योजनाओं पर दोबारा से विचार किया जा रहा है और भविष्‍य में रणनीति को बदलकर मौजूदा बाजार में कारों की मांग के मुताबिक आगे की योजनाओं में बदलाव किया जा सकता है।

Top-3 में शामिल हुई ये कारें

रिपोर्ट्स के मुताबिक जनवरी से जून 2024 के बीच यूरोप और ब्रिटेन में Dacia Sandero कार को सबसे ज्‍यादा पसंद किया गया। इस कार कार को सब कॉम्‍पैक्‍ट सेगमेंट में ऑफर किया जाता है। बाजार में साल की पहली छमाही के दौरान 1.43 लाख से ज्‍यादा यूनिट्स की बिक्री हुई है। इसके बाद दूसरे नंबर पर Volkswagen Golf रही, जिसकी 1.26 लाख से ज्‍यादा यूनिट्स की बिक्री हुई। तीसरे नंबर पर Renault Cleo रही, जिसकी 1.14 लाख से ज्‍यादा यूनिट्स की बिक्री हुई है।

यह भी पढ़ें- Mid Size Sedan: जनवरी से जुलाई के बीच मिड साइज सेडान की कैसी रही बिक्री, पढ़ें पूरी डिटेल

Top-10 में सिर्फ एक EV

यूरोप और ब्रिटेन के बाजार में साल की पहली छमाही में सिर्फ एक ही EV अपनी जगह बना पाई है। Tesla की Model Y ही एकमात्र कार रही जिसने टॉप-10 में जगह बनाई। इस कार को 1.01 लाख से ज्‍यादा ग्राहकों ने खरीदा और टॉप-10 में इसका नंबर आठ रहा। जबकि इसके पहले यह कार पहले नंबर पर रही थी।

चीन से मिल रही चुनौती

अमेरिकी कंपनी टेस्‍ला को चीन से भी कड़ी चुनौती मिल रही है। कंपनी की कारों को चीन की बीवाईडी से भी कड़ा मुकाबला करना पड़ रहा है। कई जानकारों का कहना है कि बीवाईडी अपने देश में तो लगातार पसंदीदा कार के तौर पर खुद को स्‍थापित कर रही है साथ ही वह भारत सहित कई देशों में भी अपने पोर्टफोलियो का लगातार विस्‍तार कर रही है। ऐसे में टेस्‍ला की मांग में गिरावट आ रही है। जानकारी के मुताबिक साल की पहली छमाही में टेस्‍ला की डिलीवरी दुनियाभर में पिछले साल के मुकाबले छह फीसदी कम रही है।

यह भी पढ़ें- Tata Curvv EV Vs BYD Atto3: फीचर्स, रेंज और कीमत के मामले में किसे खरीदना होगा बेहतर, पढ़ें पूरी खबर