Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Petrol vs Hybrid Car : पेट्रोल से कितनी अलग है हाइब्रिड कार? आसान भाषा में समझें

प्रदूषण के तेजी से बढ़ने के कारण दुनिया भर में प्रदूषण मुक्त मोबिलिटी की मांग तेजी से बढ़ते जा रही है। वहीं इसके कारण भारतीय बाजार में सीएनजी से चलने वाली कार और हाइड्रोजन फ्यूल इलेक्ट्रिक कार और हाइब्रिड व्हीकल की संख्या तेजी से बढ़ते जा रही है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 29 Oct 2022 03:46 PM (IST)
Hero Image
Petrol vs Hybrid Car : पेट्रोल से कितनी अलग है हाइब्रिड कार?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय में दिन पर दिन प्रदूषणा काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। वहीं प्रदूषण को देखते हुए भारतीय बाजार में कई बड़ी कंपनियां अपनी डीजल इंजन वाली गाड़ियों को बंद कर रही है। आज के समय में लोग  पेट्रोल इंजन वाली कार और हाइब्रिड कार में से एक को चुन रहे है। आज हम आपके लिए इन दोनों के बीच की तुलना लेकर आए हैं जिसे पढ़कर आप बेहतर तरीके से समझ पाएंगे पेट्रोल की गाड़ी ज्यादा सही है या हाइब्रिड कार ।  

पेट्रोल कार का इंजन किस तरह काम करता है

पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी में इंटरनल कंब्यूशन इंजन यानी आईसीई इंजन लगा हुआ होता है, जो पेट्रोल के माध्यम से पॉवर जेनरेट करता है। पेट्रोल जब गाड़ी के इंजन में कंब्यूशन चैंबर के माध्यम से इंजन में पहुंचता है तो पॉवर जेनरेट होता है, जो गाड़ी के पहियों तक पहुंचता है और गाड़ी चलने लगती है। पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों के उदाहरण में  मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto), हुंडई वेरना (Hyundai Verna), हुंडई आई20 (Hyundai i20), टाटा नेक्सन (पेट्रोल) की कई गाड़ियां शामिल है।

हाइब्रिड कार

आपको बता दे एक हाइब्रिड पॉवर्ड व्हीकल में रेगुलर इंटरनल कंब्यूशन इंजन और इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन होता है जो एक साथ काम करता है । इस सिस्टम में कार में बैटरी लगी है और इसी इलेक्ट्रिक पावर का इस्तेमाल कर गाड़ी शुरुआत में चलती है या फिर इंटरनल कंब्यूशन इंजन (ICE) इंजन की मदद से चलती है। देश में सबसे अधिक बिकने वाली हाइब्रिड व्हीकल पेट्रोल इंजन से संचालित है।

आपको बता दे तेज स्पीड में पेट्रोल इंजन और हाइब्रिड मोटर एक साथ काम करते है। इस स्थिति में पेट्रोल की खपत भी कम होती है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर जब तक खत्म नहीं होगा जब तक कार की बैटरी पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाती। इसमें मिलने वाली गाड़ी मारुति सुजुकी का ग्रैंड विटारा स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड (Maruti Suzuki Grand Vitara Strong Hybrid), टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर हाइब्रिड, होण्डा सिटी हाइब्रिड, और टोयोटा कैमरी हाइब्रिड  शामिल है।  

ये भी पढ़ें- 

Car Tyre pressure : हर मौसम के हिसाब से बदलता है आपके कार का टायर प्रेशर! कहीं हो न जाए बड़ा नुकसान

कंपनी के अधिकारिक लॉन्च से पहले ही लीक हुई मारुति की इस धांसू सीएनजी कार की इंफॉर्मेशन