Move to Jagran APP

Skoda Auto ने बनाई Indian EV Market में बंपर एंट्री की योजना, जानिए कंपनी का फ्यूचर प्लान

क कार निर्माता Skoda Auto ने भारत में Electric Vehicles Segment के बड़े बाजार में प्रवेश करने की योजना बनाई है। कंपनी इस साल भारत में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में प्रवेश करने की तैयारी कर रही है और वर्तमान में उसकी प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी Enyaq की टेस्टिंग हो रही है। कंपनी के एक आला अधिकारी ने कहा कि हम सभी विकल्प तलाश रहे हैं।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 28 Feb 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
Skoda Auto ने Indian EV Market में बंपर एंट्री की योजना बनाई है।

पीटीआई, नई दिल्ली। चेक कार निर्माता Skoda Auto ने भारत में Electric Vehicles Segment के बड़े बाजार में प्रवेश करने की योजना बनाई है, जिसके लिए वह स्थानीय कंपनियों के साथ साझेदारी सहित सभी विकल्प तलाश रही है।

Skoda Enyaq होगी पहली ईवी

कंपनी इस साल भारत में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में प्रवेश करने की तैयारी कर रही है और वर्तमान में उसकी प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी Enyaq की टेस्टिंग हो रही है। कंपनी के एक आला अधिकारी ने कहा कि हम सभी विकल्प तलाश रहे हैं। मैं इस पर आपको कोई भी विवरण देने के लिए स्वतंत्र नहीं हूं, क्योंकि कोई निर्णय नहीं किया गया है। हम भारत में वॉल्यूम इलेक्ट्रिक कार लाने के लिए हर चीज पर विचार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- 2024 Bajaj Pulsar NS200, Pulsar NS160 और Pulsar NS125 एडवांंस फीचर्स के साथ लॉन्च, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन

उन्होंने आगे कहा, "हम यह कैसे और कब करने जा रहे हैं, हम अभी तक नहीं जानते हैं। हम उन विकल्पों पर विचार कर रहे हैं जो भारत के लिए सबसे अच्छा होगा। लेकिन हम निश्चित रूप से इलेक्ट्रिक (वाहन) के विकास में भाग लेना चाहते हैं।"

जब उनसे पूछा गया कि क्या स्कोडा ऑटो बड़े पैमाने पर ईवी बाजार में प्रवेश के लिए भारतीय कंपनियों के साथ साझेदारी की तलाश में है, तो उन्होंने कहा, "हम वॉल्यूम इलेक्ट्रिक बाजार में प्रवेश के लिए सभी विकल्प तलाश रहे हैं।"

स्थानीय भागीदार का होना कितना महत्वपूर्ण है, इस पर जाह्न ने कहा, "रणनीति के दृष्टिकोण से, यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि सबसे अच्छा तरीका क्या है जिसे हम इस समय तलाश रहे हैं। विकल्प यह है कि क्या इसे अकेले किया जाए।"

VW Group और Mahindra ने की साझेदारी 

इस महीने की शुरुआत में VW Group और Mahindra & Mahindra ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सहयोग के लिए अपने संयुक्त दृष्टिकोण के तहत इलेक्ट्रिक वाहन कंपोनेंट के लिए अपने पहले आपूर्ति समझौते की घोषणा की है। समझौते के तहत, महिंद्रा वोक्सवैगन की "अभूतपूर्व एकीकृत सेल अवधारणा" का उपयोग करने वाला पहला बाहरी भागीदार बन जाएगा, जो इसकी बैटरी रणनीति का मुख्य तत्व है।

यूरोप में, उन्होंने कहा, "अब हम अपने पोर्टफोलियो में लगभग 10 प्रतिशत इलेक्ट्रिक कार हैं और यूरोप में मौजूदा योजना के अनुसार, इसमें वृद्धि होनी चाहिए और 2030 तक हमें 50 प्रतिशत से 70 प्रतिशत के बीच इलेक्ट्रिक होना चाहिए। अनुमान है कि 2035 में यूरोप पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हो जाएगा।"

यह भी पढ़ें: 5-Star Global NCAP रेटिंग के साथ आती हैं ये 5 Affordable Cars, केवल 5.99 लाख रुपये है शुरुआती कीमत