Move to Jagran APP

Car Loan Tips: लोन पर गाड़ी खरीदने का बना रहे प्लान? जानें कितना देना पड़ता है डाउन पेमेंट

बहुत से लोग कार लोन पसंद करते हैं क्योंकि इसमें आमतौर पर कम ब्याज दर होती है। ऋण के लिए आवेदन करना और उसका लाभ उठाना भी आसान है। यहां तक ​​कि कम क्रेडिट स्कोर वाला व्यक्ति भी कार ऋण का लाभ उठा सकता है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sat, 20 Aug 2022 04:45 PM (IST)
Hero Image
लोन पर कार खरीदने से पहले पढ़ें ये खबर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में इस साल लगातार कई कारें लॉन्च होने के लिए तैयार है, वहीं पिछले कुछ महीनों में कई कारें लॉन्च हुई हैं। ऐसे में अगर आप भी नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं और आपके पास उतना बजट नहीं है तो आप लोन पर भी गाड़ी निकलवा सकते हैं। इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं कि नई कार खरीदने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अपने बजट और उपयोग की आवश्यकताओं के आधार पर वाहन खरीदना भी महत्वपूर्ण है। वहीं आपको वाहन की कीमत के बारे में अच्छे से जानकारी होना भी काफी जरूरी है, ताकि जब आप लोन पर गाड़ी लेने जाएं तो आपके साथ कोई धोखाधड़ी न हो पाए।

एक बार जब आप अपनी मनपसंद कार को सेलेक्ट कर लेते हैं, तो फाइनेंस वाली बात आती है। आप सेल्फ फाइनेंसिंग के जरिए वाहन खरीद सकते हैं या बैंक से कार लोन ले सकते हैं। कार लोन लेते समय, आपको डाउन पेमेंट के रूप में लगभग 10-15% की व्यवस्था करनी होगी। बाकी पैसा बैंक से फाइनंस किया जा सकता है।

बहुत से लोग कार लोन पसंद करते हैं क्योंकि इसमें आमतौर पर कम ब्याज दर होती है। ऋण के लिए आवेदन करना और उसका लाभ उठाना भी आसान है। यहां तक ​​कि कम क्रेडिट स्कोर वाला व्यक्ति भी कार ऋण का लाभ उठा सकता है क्योंकि यह एक सुरक्षित ऋण है और वाहन स्वयं एक सुरक्षा के रूप में कार्य करता है।

जब आप कार लोन लेते हैं, तो आपका वाहन जिस पर लोन लिया जा रहा है वो बैंक के निगरानी में हो जाता है। मतलब ये कि अगर आप बैंक का कर्ज नहीं उतार पाएंगे तो बैंक उस गाड़ी को जब्त कर लेती है। आपके कार लोन पर ब्याज दर एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि यह आपके वाहन की कुल लागत तय करता है। कार लोन की राशि जितनी अधिक होगी, आपकी ईएमआई उतनी ही अधिक होगी। इसी तरह, यदि आप छोटी अवधि चुनते हैं, तो ईएमआई अधिक होगी।