Move to Jagran APP

पीएम Narendra Modi की सुरक्षा करती हैं ये बेहतरीन कारें, जानें कैसा है Car Collection

भारत में पीएम का पद काफी महत्‍वपूर्ण होता है। इस पर बैठे व्‍यक्ति की सुरक्षा भी काफी महत्‍वपूर्ण होती है इसलिए पीएम के लिए कुछ खास कारों का उपयोग किया जाता है। देश के मौजूदा पीएम Narendra Modi लगातार तीसरी बार पीएम मोदी आज शपथ लेंगे। उनकी सुरक्षा में कौन की कारें (Narendra Modi Car Collection) शामिल हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Sun, 09 Jun 2024 02:29 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2024 03:56 PM (IST)
बेेहद सुरक्षित कारों में सफर करते हैं पीएम मोदी। बम और गोलियों का भी नहीं होता असर।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में पीएम की सुरक्षा काफी महत्‍वपूर्ण होती है। ऐसे में सामान्‍य कारों की जगह उनके लिए बेहद खास कारों (pm Armoured cars) का उपयोग किया जाता है। नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार देश के पीएम पद की शपथ ले रहे हैं। जिसके साथ ही वह दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों की कलेक्‍शन का उपयोग कर पाएंगे। पीएम मोदी की सुरक्षा में कौन कौन सी कारें (Narendra modi car collection) शामिल हैं। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Range Rover Sentinal

पीएम को अक्‍सर रेंज रोवर की एसयूवी Range Rover Sentinal की सवारी करते हुए देखा जाता है। यह एसयूवी टाटा के स्‍वामित्‍व वाली ब्रिटिश वाहन निर्माता की ओर से ऑफर की जाती है। इसमें सुरक्षा के लिए कई महत्‍वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। इसके टायर पंचर होने के बाद भी 80 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से 50 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसमें पांच लीटर का सुपरचार्ज वी8 इंजन दिया गया है जिससे इसे करीब 375 हॉर्स पावर की ताकत मिलती है। सिर्फ 10.4 सेकेंड में ही इसे 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से चलाया जा सकता है। इसकी टॉप स्‍पीड 193 किलोमीटर प्रति घंटा तक है। जानकारी के मुताबिक इस एसयूवी की कीमत करीब 10 करोड़ रुपये तक है।

यह भी पढ़ें- थॉमस एडिसन की कंपनी छोड़ने के बाद हेनरी ने शुरू की थी Ford, समय के साथ गहरी हुई दोस्‍ती, जानें पूरी कहानी

Toyota Land Cruiser

पीएम मोदी की कलेक्‍शन में टोयोटा की लैंड क्रूजर जैसी दमदार एसयूवी शामिल है। यह बेहद दमदार इंजन और बॉडी के साथ आती है, लेकिन पीएम की सुरक्षा के कारण इसमें भी कई बदलाव किए गए हैं और इसे भी खास तरह के सुरक्षा कवच के साथ तैनात किया गया है। इसमें 4.5 लीटर की क्षमता का इंजन दिया जाता है जिससे 260 हॉर्स पावर और 650 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है।

Mercedes MayBech S650

जर्मन कार निर्माता मर्सिडीज की ओर से पेश की जाने वाली मेबैक एस650 को भी पीएम की सुरक्षा में तैनात किया जा चुका है। साल 2021 में पीएम मोदी को इस कार में तब देखा गया था जब वह रूस के राष्‍ट्रपति से मुुलाकात के लिए जा रहे थे। यह कार छह लीटर के ट्विन टर्बो इंजन के साथ आती है जिससे इसे 630 हॉर्स पावर मिलती है। कंपनी की ओर से इसे सबसे बेहतर सुरक्षा अपग्रेड के साथ ऑफर किया जाता है। जानकारी के मुताबिक इसकी सुरक्षा वीआर-10 स्‍तर की है, जो इसे दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों में से एक बनाती है। जानकारी के मुताबिक इसकी कीमत करीब 12 करोड़ रुपये के आस-पास है।

BMW 7 Series Li

मर्सिडीज के अलावा बीएमडब्‍ल्‍यू की ओर से भी 7 सीरीज एलआई को पीएम की सुरक्षा में तैनात किया जाता है। इस कार को संसद पर 2001 में हुए हमले के बाद पीएम की सुरक्षा में लाया गया था। 2002 से ही यह कार अटल बिहारी वाजपेयी और डॉक्‍टर मनमोहन सिंह की सेवा में भी रह चुकी है। यह कार एके-47 की गोलियों के अलावा ग्रेनेड के हमले से भी पीएम को सुरक्षित रख सकती है। इसके साथ ही इसमें रासायनिक हथियारों से बचने के लिए ऑक्‍सीजन टैंक को भी लगाया गया है। हमले के दौरान अगर यह कार पंचर भी हो जाए तो इसे आसानी से कई किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Ola S1X Vs Bajaj Chetak 2901: ओला या बजाज में से किस Electric Scooter को खरीदना होगा बेहतर, जानें डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.