Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi ने किया देश के पहली In-Plant Railway Siding का उद्घाटन, 3 लाख से ज्यादा कारों का होगा ट्रांसपोर्ट

PM Modi ने आज यानी 14 मार्च को Suzuki Motor की गुजरात मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में भारत की पहली ऑटोमोबाइल इन-प्लांट रेलवे साइडिंग का उद्घाटन किया है। मारुति सुजुकी इंडिया और गुजरात रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट (G-RIDE) की साझेदारी में ये प्रोजेक्ट पूरा हुआ है। इसके अलावा मारुति सुजुकी गुजरात फैसिलिटी में प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार है। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 14 Mar 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
PM Modi ने देश के पहली In-Plant Railway Siding का उद्घाटन किया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। PM Modi ने आज यानी 14 मार्च को Suzuki Motor की गुजरात मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में भारत की पहली ऑटोमोबाइल इन-प्लांट रेलवे साइडिंग का उद्घाटन किया है। SMG में नई इन-प्लांट साइडिंग का उद्देश्य लॉजिस्टिक्स में कार्बन फुटप्रिंट को कम करना है, जिससे जीवाश्म ईंधन की खपत कम होगी और सड़क की भीड़ कम होगी। 

3 लाख से ज्यादा कारों का होगा ट्रांसपोर्ट 

मारुति सुजुकी इंडिया और गुजरात रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट (G-RIDE) की साझेदारी में ये प्रोजेक्ट पूरा हुआ है। एक बार पूरी तरह चालू होने पर, इन-प्लांट रेलवे साइडिंग देश भर में 15 गंतव्यों तक सालाना 3 लाख से अधिक कारों को ले जाने में सक्षम होगी।

यह भी पढ़ें- Car के लिए नए Tyres खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, बड़े-बड़े धुरंधर भी कर देते हैं ये गलतियां

उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए, मारुति सुजुकी के एमडी और सीईओ हिसाशी टेकुची ने कहा-

हम प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी गति शक्ति कार्यक्रम का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं, जो लॉजिस्टिक्स में एफिशियंशी को बढ़ावा देता है। आज एक महत्वपूर्ण माइलस्टोन है, क्योंकि हम भारत की पहली ऑटोमोबाइल कंपनी बन गए हैं।

मारुति सुजुकी ने बनाया ये प्लान 

मारुति सुजुकी गुजरात फैसिलिटी में प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार है। ऑटोमेकर ने हाल ही में प्लांट में चौथी उत्पादन लाइन का निर्माण शुरू किया है, जो वित्त वर्ष 2027 तक चालू हो जाएगी। नई असेंबली लाइन 3,200 करोड़ रुपये के निवेश से बनाई जा रही है और इससे उत्पादन मौजूदा 750,000 यूनिट प्रति वर्ष से बढ़कर 1 मिलियन यूनिट से अधिक हो जाएगा।

सुजुकी गुजरात प्लांट को हाल ही में मारुति सुजुकी इंडिया ने सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन से अधिग्रहित किया था। अगले साल कंपनी की ओर से पहली Electric SUV पेश किए जाने की तैयारी है, जिसे कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है। 

यह भी पढ़ें- Volkswagen AG ने बनाया मेगा प्लान! साल 2024 में 30 नई कार पेश करने की तैयारी