Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Narendra Modi Birthday: कार नहीं, अभेद्य किला है पीएम मोदी की गाड़ियां, गोलियों और बम का भी नहीं पड़ता असर

PM Narendra Modi Birthday इस गाड़ी का चुनाव पीएम मोदी की सुरक्षा करने वाली एसपीजी ने किया है। हालांकि लैंड क्रूजर को मॉडिफाई करके हाई-टेक कर दिया गया है। इसपर बड़े से बड़े हमले का कोई असर नहीं होने वाला है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sat, 17 Sep 2022 04:00 AM (IST)
Hero Image
दुनिया की सबसे सेफ गाड़ियों में एक है ये

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। PM Narendra High security car collections: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज बर्थडे है। इस खास मौके पर आज आपको उनकी गाड़ियों से जुड़ी खास बातें बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले शायद कभी सुना होगा। वैसे तो प्रधानमंत्री की सुरक्षा में कई कारें लगाई गई हैं, लेकिन उन्हें चुनावी रैलियों में या फिर 15 अगस्त को काले रंग की Range Rover या फिर Toyota Land Cruiser में सवारी करते हुए देखा जाता है। इस गाड़ी को एक खास तरह से मॉडिफाई किया गया है, जिसपर गोली-बम को कोई असर नहीं पड़ता है। आइये एक नजर डालते हैं इन हाई-सिक्योरिटी कारों पर...

Range Rover Sentinel

Range Rover Sentinel को खासतौर से प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिहाज से मॉडिफाई किया है। यह एक बुलेटप्रूफ कार है, जो किसी भी तरह के छोटे या बड़े हमले को बहुत आराम से झेल सकती है। बताया जाता है कि मोदी जिस कार की सवारी करते हैं वो दुनिया की सबसे सेफ कारों में से एक है। इस कार को IED ब्लास्ट से भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता है।

कैमिकल हमले को भी आसानी से झेल लेगी ये गाड़ी

इस कार को बेहतर तरीके से डिजाइन किया गया है, ताकि इसपर कोई भी जैविक हमला असर हो। वहीं इस गाड़ी का टायर भी काफी मजबूत है। हमले के दौरान क्षतिग्रस्त स्थिति में भी ये गाड़ी कम से कम 100 किलोमीटर तक चलने में सक्षम है।

Toyota Land Cruiser

टोयोटा लैंड क्रूजर पीएम मोदी के काफिले में सिग्नेचर कार है। इसे उनके शहर के दौरों के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा देने के लिए लगाया गया है। कार 4.5 लीटर वी8 इंजन द्वारा संचालित है, जो 252बीएचपी की पॉवर और 650 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। यह राष्ट्र के नेता को सुरक्षित रखने के लिए बैलिस्टिक बुलेट-प्रूफ एक्सटीरियर और कई एडवांस सुविधाओं से भरा हुआ है। इस गाड़ी का चुनाव पीएम मोदी की सुरक्षा करने वाली एसपीजी ने किया है। हालांकि, लैंड क्रूजर को मॉडिफाई करके हाई-टेक कर दिया गया है। इसपर बड़े से बड़े हमले का कोई असर नहीं होने वाला है।

सुरक्षा में अन्य गाड़ियां भी तैनात

प्रधानमंत्री बनने के बाद से उनकी गाड़ियों की लिस्ट में Range Rover Sentinel, Toyota Land Cruiser के अलावा, BMW 7 Series High-Security Edition,Range Rover Vogue और Mercedes-Maybach S 650 जैसी हाइटेक गाड़ियां शामिल हो चुकी हैं।