Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Narendra Modi Birthday: मोदी को खूब भा रही है यह 'मेड इन इंडिया' कार, रोड शो में कर रहे हैं इस्तेमाल!

PM Narendra Modi Birthday प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत में बनी महिंद्रा थार एसयूवी खूब पसंद आ रही है। उन्होंने हाल में किए गुजरात दौरे के समय इसी ऑफ रोड suv से रोड शो किया था। आज उनके जन्मदिन पर हम आपको बताएंगे कि अखिर क्यों मोदी ने इसे चुना।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Sat, 17 Sep 2022 09:26 AM (IST)
Hero Image
PM Narendra Modi likes to use Mahindra Thar SUV

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। PM Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास वैसे तो बहुत सी लग्जरी कारें हैं इनमें मर्सिडीज-मेबैक एस 650 गार्ड जैसी अल्ट्रा लग्जरी कार से लेकर रेंज रोवर HSE जैसी बख्तरबंद गाड़ियां भी हैं। लेकिन इन दोनों पीएम मोदी को एक 'मेड इन इंडिया' कार खूब भा रही है। असल में हाल के दिनों में प्रधानमंत्री को महिंद्रा थार एसयूवी ( Mahindra Thar SUV) में रैली करते देखा गया है।

दरअसल, इस साल हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने गृह राज्य गुजरात दौरा किया था। इस दौरान मोदी ने यहां रोड शो किया, जिसमें उन्होंने 9 किलोमीटर का सफर ऑफ रोड एसयूवी थार से किया। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्या खास है महिंद्रा थार में जिसने भारत के प्रधानमंत्री को भी अपना कायल बना दिया।

Thar में है जबरदस्त पावर इंजन

महिंद्रा थार का जबरदस्त इंजन इसे किसी भी रास्ते में चलने के लिए सक्षम बनाता है। थार में दो इंजनों का विकल्प मिलता है। इसका पहला विकल्प 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन है, जो 150bhp की पावर और 300Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, इसका दूसरा विकल्प 2.2 लीटर का डीजल इंजन है, जो 130bhp की पावर के साथ-साथ 320nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

ट्रांसमिशन के लिए दोनों ही इंजनों को छह स्पीड मैनुअल और छह स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के विकल्प से जोड़ा गया है।

यह भी देखें- Mahindra Thar में हुए बदलाव! मिला नया लोगो और कलर, लेकिन इन फीचर्स ने कहा बाय-बाय

Thar का अनोखा लुक

इसमें कोई शक नहीं कि जब थार सड़कों पर चलती है तो इसे दूर से इसके अनोखे डिजाइन और लुक की वजह से पहचाना जा सकता है। तीन दरवाजों वाली थार में आपको ओपन हुड की सुविधा मिलती है। शायद यही कारण है कि नरेंद्र मोदी ने भी रोड शो में इसका इस्तेमाल किया।

इसके अलावा इसके फ्रंट में हाल ही में नए ट्विन पीक्स लोगो को शामिल किया गया है, जो इसके लुक को और भी बढ़ा देते हैं। वैसे तो थार में 18-इंच के अलॉय वील्स हैं, लेकिन इसके AX ट्रिम में 16-इंच के अलॉय व्हील्स का विकल्प चुना जा सकता है।

फीचर्स की लंबी लिस्ट

थार में आरामदायक राइडिंग के लिए फीचर्स की एक बहुत बड़ी लिस्ट देखने को मिलती है। इसमें खास ESP बटन, हिल डिसेंट कंट्रोल बटन और एक डोर लॉक बटन को जोड़ा गया है। इसके आलवा, स्मार्टफ़ोन कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफ़ोटेन्मेंट सिस्टम, विंडो डिफॉगर और फ्रंट पावर विंडो, दो एयरबैग्स, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और क्रैश सेंसर जैसे बहुत से फीचर्स है।

किफायती है Thar की कीमत

महिंद्रा थार को 13.53 लाख रुपये की कीमत पर खरीदा जा सकता है, जो कि टॉप मॉडल के लिए 14.22 लाख रुपये तक जाती है। वहीं, इन दिनों इसके 5-डोर मॉडल की टेस्टिंग भी चल रही है और उम्मीद है कि जल्द ही इसे लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Auto Expo 2023: लोगों के दिलों की धड़कन बढ़ाने आ रही हैं ये नई SUVs और कारें, ऑटो एक्सपो में देंगी दस्तक