Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Porsche Macan Turbo EV भारत में 1.65 करोड़ रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च, जानिए फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

Macan Electric की डिजाइन लैंग्वेज अब Taycan से प्रेरित है। इसमें डे-टाइम रनिंग लैंप के लिए 4 एलईडी एलीमेंट मिलते हैं जबकि मेन हेडलैंप सेटअप अब बम्पर पर बैठता है। पीछे की तरफ अब एलईडी टेल लैंप के एक नए सेट के साथ एक कूप जैसा डिजाइन है जिसमें एक सपाट डिजाइन है और एक लाइटबार के माध्यम से जुड़ा हुआ है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 26 Jan 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
Porsche Macan Turbo EV भारत में 1.65 करोड़ रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। डिजाइन स्केच को ग्लोबली पेश करने के बाद Porsche ने अपनी Macan EV को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। इसे दो वेरिएंट्स - Macan 4 और Macan Turbo में पेश किया जाएगा। भारत में पोर्शे केवल Macan Turbo बेचेगी जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.65 करोड़ रुपये है। Porsche India ने नई इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया है। डिलीवरी साल की दूसरी छमाही में शुरू होने वाली है।

डिजाइन 

Macan Electric की डिजाइन लैंग्वेज अब Taycan से प्रेरित है। इसमें डे-टाइम रनिंग लैंप के लिए 4 एलईडी एलीमेंट मिलते हैं, जबकि मेन हेडलैंप सेटअप अब बम्पर पर बैठता है। पीछे की तरफ अब एलईडी टेल लैंप के एक नए सेट के साथ एक कूप जैसा डिजाइन है, जिसमें एक सपाट डिजाइन है और एक लाइटबार के माध्यम से जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें- Tata Curvv और Harrier EV की नई डिटेल आई सामने, ICE अवतार में भी एंट्री मारेगी कर्व

इंटीरियर 

इंटीरियर अब अधिक एडवांस नजर आता है, क्योंकि इसका डिजाइन केयेन के समान है। ग्राहक को तीन स्क्रीन तक मिल सकती है, जिसमें 12.6 इंच का रोटेबल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 10.9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम है। इसके अलावा पैसेंजर के लिए एक ऑप्शनल 10.9-इंच टचस्क्रीन दी गई है।

डायमेंशन 

डायमेंशन की बात करें, तो मैकन इलेक्ट्रिक थोड़ी बड़ी है। यह Macan के ICE वर्जन की तुलना में 103 मिमी लंबी, 15 मिमी चौड़ी और 2 मिमी कम है। इलेक्ट्रिक वाहन प्रीमियम प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक (PPE) आर्किटेक्चर पर आधारित है, जिसे Audi के साथ को-डेवलप किया गया है।

इंजन 

Porsche Macan 4 में अधिकतम 402 बीएचपी की पावर और 650 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट है। ये 5.2 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 220 किमी प्रति घंटे है। इस वेरिएंट के लिए दावा की गई WLTP रेंज 613 किमी है। इसके 95 kWh बैटरी पैक को 800V DC सिस्टम पर 270kW का उपयोग करके 10 से 80 प्रतिशत तक जाने में 21 मिनट का समय लगता है।

दूसरी ओर, मैकन टर्बो ओवरबूस्ट मोड में 630 बीएचपी की अधिकतम पावर और 1,130 एनएम तक का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। इसकी टॉप स्पीड 260 किमी प्रति घंटा है और ये 3.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। WLTP के अनुसार Macan Turbo की रेंज 591 किमी है।

यह भी पढ़ें- Mahindra Marksman से लेकर Toyota Hilux तक, इन कारों पर भरोसा करती है Indian Army