Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Porsche ने भारत में लॉन्च की Panamera GTS, टॉप स्पीड 303 किमी/घंटा

Porsche ने ग्लोबल लेवल पर अपनी दो पावरफुल कारों को लॉन्च किया है जो पोर्शे पैनामेरा ने Turbo S E-Hybrid और GTS के मॉडल को लॉन्च किया गया है। जिसमें से Porsche Panamera GTS इस साल के अंत से भारतीय मार्केट में डिलीवरी के लिए उपलब्ध होगी। कार में कंपनी ने हाइब्रिड इंजन नहीं उपलब्ध कराया है। आइए जानते हैं कि इसमें क्या कुछ खास दिया गया है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 19 Jul 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
पॉर्शे की टर्बो एस ई-हाइब्रिड और जीटीएस दोनों में दमदार इंजन दिया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। पॉर्शे ने ग्लोबल मार्केट में दो पैनामेरा मॉडल पेश किए हैं, जो टर्बो एस ई-हाइब्रिड और जीटीएस है। पॉर्शे की यह दोनों गाड़ियां कई एडवांस फीचर्स के साथ ही बेहतर डिजाइन और इंटीरियर के साथ पेश की गई हैं। इतना ही नहीं इनका ड्राइविंह एक्सपीरिएंस भी बेहद शानदार रहने वाला है। आइए जानते हैं इनकी खूबियों के बारे में।

दोनों में दिया गया है दमदार इंजन

पॉर्शे की टर्बो एस ई-हाइब्रिड और जीटीएस दोनों मॉडल 4.0-लीटर ट्विन-टर्बो V8 से चलती है। वहीं, पैनामेरा टर्बो एस ई-हाइब्रिड में एक इलेक्ट्रिफाइड V8 पावरट्रेन दिया गया है, जिसमें 591 बीएचपी ट्विन-टर्बो V8 को 188 बीएचपी इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है। यह इंजन 771 बीएचपी की पावर और 1,000Nm तक का टॉर्क जनरेट करता है।

यह भी पढ़ें- Tata Curvv कूप एसयूवी से उठा पर्दा, जानिए फीचर्स से लेकर डिजाइन तक की डिटेल

S E-Hybrid की टॉप स्पीड 325km/h

इनती दमदार इंजन के साथ आने की वजह से Porsche Panamera Turbo S E-Hybrid महज 2.8 सेकंड में 100km/h की स्पीड पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 325km/h है। नई Turbo S E-Hybrid में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। इसमें 25.9kWh की हाइब्रिड बैटरी लगाई गई है, जो पहले से 45 प्रतिशत ज़्यादा एनर्जी देती है। इसे फुल चार्ज करने में 2 घंटे और 39 मिनट का समय लगता है। Turbo S E-Hybrid में रियर-व्हील स्टीयरिंग, 400V एक्टिव राइड सस्पेंशन, सिग्नेचर येलो कैलिपर्स, सिरेमिक कंपोजिट ब्रेक दिए गए हैं।

पोर्श पैनामेरा GTS

पॉर्शे की इस कार के दूसरे वेरिएंट की बात करें तो यह 4.0-लीटर ट्विन-टर्बो V8 का इंजन लगाया गया है, जो 483bhp का पावर जनरेट करता है। यह कार महज 3.6 सेकंड में 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 303 किमी/घंटा है। इसमें स्पोर्ट्स एग्जॉस्ट सिस्टम, प्रबलित एंटी-रोल, एक इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित PTV प्लस लिमिटेड-स्लिप डिफरेंशियल दिया गया है।

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक या पेट्रोल स्कूटर, जानें कौन है बेहतर

भारत में कब शुरू होगी डिलीवरी

भारतीय भाजार में टर्बो एस ई-हाइब्रिड की एंट्री नहीं होगी, लेकिन नए पैनामेरा GTS की डिलीवरी इस साल के अंत या 2025 की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है। भारत में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 2.34 करोड़ रुपये रखी गई है।