Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बजट की नहीं है चिंता तो खरीद लें जबरदस्त सेफ्टी फीचर वाली कार, MG Hector से लेकर Mahindra तक शामिल

भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक दमदार कारें मौजूद है। वहीं भारत में बजट सेगमेंट वाली कारों का बड़ा बाजार है। इसलिए आज हम आपके लिए प्रीमियम कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 11 Jun 2023 12:08 PM (IST)
Hero Image
बजट की नहीं है चिंता तो खरीद लें जबरदस्त सेफ्टी फीचर वाली कार

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारत में कई प्रीमियम कारें मौजूद है।  इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी और हुंडई  जैसी कंपनियों की कारें अधिक पॉपुलर है। अगर 5 से 10 लाख कारों की बात करें, तो इस सेगमेंट में मारुति सबसे अधिक कारों को बनाती है। वैसे भी मारुति भारत में सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है।

 

लेकिन लोग इन कारों को इंजन पॉवर और सेफ्टी के वजह से अधिक पसंद नहीं करते हैं। जिसके कारण लोग अच्छी परफॉरमेंस और बेहतर सेफ्टी फीचर के बदले अधिक पैसे खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं। अगर आप भी बजट सेगमेंट से हटकर कोई अलग कार खरीदने की सोच रहे हैं और इसके लिए अधिक पैसे लगाने के लिए भी तैयार हैं तो भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक कारें मौजूद है। ये कारें  प्रीमियम कारों में से एक है।

Mahindra XUV700

ये कार सेफ्टी और परफॉरमेंस के मामले में शानदार है। एसयूवी 700 की कीमत 14 लाख रुपये से शुरु होकर 26.18 लाख रुपये तक जाती है। इसमें 2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन मिलता है। खास फीचर्स के तौर पर इसमें 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6-वे पावर्ड ड्राइवर सीट, 12 स्पीकर साउंड सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और बिल्ट-इन एलेक्सा कनेक्टिविटी, सेफ्टी फीचर्स में 7 एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और ISOFIX एंकर  जैसे फीचर्स मिलते हैं। सेफ्टी के मामले में भी इसे (GNCAP) 5 स्टार रेटिंग मिली है।  

Skoda Slavia

स्कोडा स्लाविया कंपनी की सबसे प्रीमियम सेडान है। भारतीय बाजार में इस कार की कीमत 11.39 - 18.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसमें आपको 1 लीटर और 1.5 लीटर के पेट्रोल इंजन मिलता है। फीचर्स की बात करें तो इसमें आठ इंच की टचस्क्रीन, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सिंगल-पैन सनरूफ और वेंटिलेटेड सीट्स, 6 एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, ISOFIX चाइल्ड-सीट एंकरेज, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, सिस्टम (TPMS), हिल-होल्ड असिस्ट और रियर पार्किंग कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। इसे कंपनी की 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग (GNCAP) वाली सेडान है।

MG Hector

भारत में एमजी हेक्टर कंपनी की प्रीमियम एसयूवी है। इसका मुकाबला टाटा सफारी और हुंडई अल्काजार जैसे कारों से होता है। ये सेफ्टी फीचर के लिए जानी जाती है। ये कार 5 स्टार रेटिंग के साथ आती है। इसमें सेफ्टी फीचर्स के तौर पर 14-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay, सात-इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, मल्टी-कलर एम्बिएंट लाइटिंग, पैनारोमिक सुनरूफ मिलता है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 15- 22  लाख रुपये है।

Volkswagen Taigun

टाइगुन जर्मन की वाहन निर्माता कंपनी की मिड-साइज एसयूवी है। इसमें 1-लीटर और 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। फीचर्स के तौर पर इसमें 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 8- इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एंबियंट लाइटिंग, सिंगल-पैन सनरूफ और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल मिलता है। इसे सेफ्टी के मामले में 5 स्टार रेटिंग मिलती है। इसकी कीमत 11.62 लाख रुपये से 19.06 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।