Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

1 मई से बढ़ जाएंगी Audi की इस पॉपुलर कार की कीमतें, इन वजहों से लिया गया फैसला

ऑडी इंडिया के हेड बलबीर सिंह ढिल्लों ने एक बयान में कहा कि ऑडी इंडिया में हम अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करते हैं लेकिन सीमा शुल्क और इनपुट लागत में वृद्धि ने हमें अपनी कीमतों में वृद्धि करने के लिए मजबूर किया है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 11 Apr 2023 01:48 PM (IST)
Hero Image
1 मई से बढ़ जाएगी Audi की इस पॉपुलर सेडान की कीमतें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑडी इंडिया 1 मई से अपने पॉपुलर कार Q3 और Q3 Sportback की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही है। अगले महीनें से सेडान कार 1.6 फीसद महंगी हो जाएगी। कंपनी का कहना है कि वाहन निर्माण में लगने वाली लागतों के चलते और कस्टम ड्यूटी के बढ़ने के कारण ऐसा करना पड़ रहा है। इसके अलावा, ऑडी क्यू8 सेलिब्रेशन, ऑडी आरएस5 और ऑडी एस5 की कीमतों में 2.4 फीसदी तक की बढ़ोतरी होगी।

कंपनी का बयान

ऑडी इंडिया के हेड बलबीर सिंह ढिल्लों ने एक बयान में कहा कि ऑडी इंडिया में हम अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करते हैं, लेकिन सीमा शुल्क और इनपुट लागत में वृद्धि ने हमें अपनी कीमतों में वृद्धि करने के लिए मजबूर किया है।

मर्सिडीज की कीमतों में हुई वृद्धि

मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने पहले ही 1 अप्रैल से विभिन्न मॉडलों में 2 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की है, ताकि बढ़ती इनपुट लागत, विशेष रूप से विदेशी मुद्रा आंदोलनों के प्रतिकूल प्रभाव को ऑफसेट किया जा सके।

ईवी सेगमेंट में दावेदारी बढ़ाने को तैयार ऑडी

ऑडी अपने अब तक के सबसे बड़े प्रोडक्शन लॉन्च की तैयारी कर रही है। इस जर्मन लक्जरी कार ब्रांड ने 2026 तक 20 नई कारों को लॉन्च करने का फैसला किया है। इसमें मौजूदा इंजन से संचालित मॉडल के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की कुछ और यूनिट्स भी शामिल होंगी। ऑडी के डिजाइन प्रमुख मार्क लिचटे ने ब्रिटिश ऑटोमोटिव प्रकाशन समूह ऑटो एक्सप्रेस के साथ बातचीत में इस योजना का खुलासा किया था।

उन्होंने कहा था कि वाहन निर्माता कंपनी और आईसीई मॉडल के और वेरिएंट्स पर काम कर रही है। यह ऑडी के इतिहास में सबसे बड़ा प्रोडक्शन होगा, जिसमें अगले ढाई वर्षों में 20 से अधिक कारों को पेश किया जाएगा। इतना ही नहीं कंपनी ईवीएस पर भी काम कर रही है। हलिचटे ने कहा कि अगले ढाई वर्षों में ऑडी के इतिहास में 20 से अधिक कारों के साथ सबसे बड़ा लाइन-अप बाजार में आ जाएगा।