Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TATA Punch CNG का प्रोडक्शन हुआ शुरू, जल्द हो सकती है लॉन्च

टियागो टिगोर और अल्ट्रोज़ के बाद पंच सीएनजी टाटा का चौथा सीएनजी मॉडल होगा। इसका मुकाबला हाल ही में लॉन्च हुई Hyundai Exter से होगा जो फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ भी उपलब्ध है। पंच सीएनजी को कई ट्रिम्स में पेश किए जाने की संभावना है जिसका विवरण लॉन्च के करीब सामने आएगा। टाटा मोटर्स ने टाटा पंच सीएनजी का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 25 Jul 2023 02:33 PM (IST)
Hero Image
टाटा मोटर्स ने टाटा पंच सीएनजी का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जल्द ही इंडियन मार्केट में टाटा पंच सीएनजी लॉन्च होने वाली है। इस गाड़ी के कॉन्सेप्ट मॉडल को पहली बार ऑटो एक्सपो 2023 में देखा गया था। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा मोटर्स ने टाटा पंच सीएनजी का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। आइये जानते हैं क्या है खास।

लॉन्च होने के बाद इस गाड़ी को देगी टक्कर

टियागो, टिगोर और अल्ट्रोज़ के बाद पंच सीएनजी टाटा का चौथा सीएनजी मॉडल होगा। इसका मुकाबला हाल ही में लॉन्च हुई Hyundai Exter से होगा, जो फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ भी उपलब्ध है। पंच सीएनजी को कई ट्रिम्स में पेश किए जाने की संभावना है, जिसका विवरण लॉन्च के करीब सामने आएगा।

डुअल-सिलेंडर सीएनजी टेक्नोलॉजी से है लैस

पंच सीएनजी में 30 लीटर के दो छोटे सीएनजी टैंक के साथ टाटा की डुअल-सिलेंडर सीएनजी तकनीक भी होगी। यह टैंकों को बूट फ्लोर में फिट करने की अनुमति देता है, जिससे सामान के लिए काफी जगह खाली हो जाती है।

TATA Punch CNG इंजन

पंच सीएनजी 1.2-लीटर 3-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित होगा, जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। यह सीएनजी मोड में 76 बीएचपी और 97 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम हो सकता है। वहीं पेट्रोल पर चलने पर इसका इंजन 84 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करेगा।

टाटा पंच सीएनजी में एक स्प्लिट टैंक सेटअप देगी। टैंक को बूट फ्लोर में फिट किया गया है। टैंक की क्षमता 30 लीटर है। कंपनी ने बूट स्पेस की क्षमता में कोई कमी नहीं छोड़ी है। Punch के रेगुलर वेरिएंट में 366 लीटर का बूट स्पेस मिलने की संभावनाएं हैं।