Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EICMA 2023: Benelli BKX 300 एडवेंचर टूरर से उठा पर्दा, जानिए कितना खास है ये प्रोडक्शन-रेडी वर्जन

Benelli BKX 300 ADV को इटली के पेसारो में बेनेली स्टाइल सेंटर में डेवलप किया गया है जबकि इसका प्रोडक्शन चीन में ब्रांड की मूल कंपनी कियानजियांग (क्यूजे मोटर) में होता है। यह बाइक नए एलीमेंट के साथ बेनेली की टीआरके एडवेंचर मोटरसाइकिल रेंज से प्रमुख है। बीकेएक्स 300 में पावर 292.4 सीसी सिंगल-सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 16 Nov 2023 09:03 PM (IST)
Hero Image
Benelli BKX 300 एडवेंचर टूरर को EICMA 2023 में पेश किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। चीन की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Benelli ने हाल ही में प्रोडक्शन-रेडी BKX 300 एडवेंचर टूरर को EICMA 2023 में पेश किया है। Benelli BKX 300 को इस साल की शुरुआत में एक कॉन्सेप्ट के रूप में पेश किया गया था।

ये कई फ्यूचरिस्टिक एलीमेंट के साथ कहीं भी जाने की क्षमता के साथ एक रैली-रेडी डिजाइन के साथ आती है। नई BKX 300 नई रॉयल एनफील्ड हिमालयन सहित EICMA में प्रदर्शित एंट्री-लेवल ADVs की नई रेंज को टक्कर देगी।

यह भी पढ़ें- मेड इन इंडिया Honda Elevate को जापान में इस नाम से बेचेगी कंपनी, एडास फीचर्स के साथ हुए ये बदलाव

Benelli BKX 300 ADV में क्या खास?

Benelli BKX 300 ADV को इटली के पेसारो में बेनेली स्टाइल सेंटर में डेवलप किया गया है, जबकि इसका प्रोडक्शन चीन में ब्रांड की मूल कंपनी कियानजियांग (क्यूजे मोटर) में होता है। यह बाइक नए एलीमेंट के साथ बेनेली की टीआरके एडवेंचर मोटरसाइकिल रेंज से प्रमुख है।

डीआरएल के साथ वर्टिकल-स्टैक्ड एलईडी हेडलैंप एक अलग लुक देता है और इसी तरह साइड पैनल भी हैं जो फ्रंट फोर्क्स तक फैले हुए हैं। पीछे की ओर एक "कॉम्बो लाइट" असेंबली है, जिसमें इंडिकेटर ब्रेक लाइट के रूप में दोगुने हो जाते हैं।

स्पेसिफिकेशन

वजन को नियंत्रण में रखने के लिए बेनेली बीकेएक्स 300 एडीवी को स्टील डबल-क्रैडल फ्रेम द्वारा रेखांकित किया गया है और इसमें स्लिम बॉडीवर्क मिलता है। आसान पहुंच के लिए कॉन्टोर्ड सीट के साथ कुल चौड़ाई न्यूनतम रखी गई है। बेहतर वॉटर-वेडिंग क्षमता के लिए बाइक में अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट भी मिलता है। एडवेंचर टूरर 19 इंच के फ्रंट और 17 इंच के रियर वायर-स्पोक व्हील पर चलता है।

इंजन 

बीकेएक्स 300 में पावर 292.4 सीसी सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन है, जो 9,000 आरपीएम पर 29.2 बीएचपी और 7,000 आरपीएम पर 24.5 एनएम पीक टॉर्क देता है। मोटर को आसान डाउनशिफ्ट के लिए असिस्ट-एंड-स्लिपर क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। सस्पेंशन ड्यूटी को यूएसडी फ्रंट फोर्क्स और पीछे एक प्रीलोड एडजस्टेबल मोनोशॉक द्वारा कंट्रोल किया जाता है, जो दोनों 180 मिमी का ट्रैवल प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें- माइलेज, कीमत और परफॉरमेंस के मामले में कौन बेहतर? तुरंत दूर करें कन्फ्यूजन