Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra Gwalior Greenfield Expressway से केवल डेढ़ घंटे में तय होगी आगरा से ग्वालियर की दूरी!

NHAI ने राज्यों के बुनियादी ढांचे के लिए एक महत्वपूर्ण विकास को चिह्नित करते हुए Agra Gwalior Greenfield Expressway के संबंध में सरकार को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। NHAI ने आगरा जिले की तीन तहसीलों-तहसील सदर फतेहाबाद और खेरागढ़ के 15 गांवों की 117.83 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण के लिए धारा 3ए के तहत नोटिस भी जारी किया है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 05 Jan 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
Agra Gwalior Greenfield Expressway को लेकर प्रस्ताव रखा है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने राज्यों के बुनियादी ढांचे के लिए एक महत्वपूर्ण विकास को चिह्नित करते हुए Agra Gwalior Greenfield Expressway के संबंध में सरकार को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। इसका उद्देश्य आगरा शहर को ग्वालियर से जोड़ना, यात्रा के समय को कम करना और दोनों शहरों के बीच बेहतर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है।

Agra Gwalior Greenfield Expressway से बढ़ेगी कनेक्टिविटी 

आपको बता दें कि आगरा पहले से ही दो एक्सप्रेसवे, आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। प्रस्तावित आगरा ग्वालियर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे परिवहन लिंक को और बढ़ाने के लिए तैयार है, जिससे आगरा और ग्वालियर के बीच यात्रा अधिक कुशल हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- साल भर में 2 लाख लोगों ने खरीदी Royal Enfield की ये सबसे किफायती बाइक, 2 नए कलर ऑप्शन के साथ और बिखेरेगी जलवा

भूमि अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव पेश 

NHAI ने आगरा जिले की तीन तहसीलों-तहसील सदर, फतेहाबाद और खेरागढ़ के 15 गांवों की 117.83 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण के लिए धारा 3ए के तहत नोटिस जारी किया है। ये भूमि अधिग्रहण एक्सप्रेसवे के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है और एनएचएआई ने प्रस्ताव को मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेज दिया है।

दोनों शहरों के बीच घटेगी 1 घंटे की दूरी 

आगरा और ग्वालियर के बीच फिलहाल 121 किलोमीटर की दूरी तय करने में ढाई घंटे का समय लगता है। प्रस्तावित ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के साथ इस यात्रा के समय में एक घंटे की कटौती होने की उम्मीद है। एक्सप्रेसवे 88.40 किलोमीटर तक फैला होगा और इसमें 6 लेन होंगे। ये एक्सप्रेसवे देवरी गांव में इनर रिंग रोड से शुरू होगा और ग्वालियर के सुसेरा गांव में समाप्त होगा।

आगरा ग्वालियर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे की अनुमानित लागत 2497.84 करोड़ है, इस हिसाब से प्रत्येक किलोमीटर की लागत लगभग 25.80 करोड़ है।

यह भी पढ़ें- 2024 Hyundai Creta को मिलेगा Level 2 ADAS सिस्टम, 6 एयरबैग और पैनोरमिक सनरूफ के साथ 16 जनवरी को होगी लॉन्च