Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाड़ी को चोरों से बचाने का स्मार्ट तरीका, स्टार्ट होने के बाद भी नहीं चलेगी आपकी कार

इंडियन मार्केट में कारें आजकल काफी हाईटेक आ रही हैं। अगर आप अपनी कार को चोरों से सुरक्षित रखना चाहते हैं। आज हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताएंगे जिसके कारण आपकी कार चोरी होने से बच सकती है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Tue, 27 Dec 2022 07:20 PM (IST)
Hero Image
benefits of gear lock in car, know every details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  भारतीय बाजार में अब काफी हाईटेक कारें आ रही हैं। इन्हें आप एक ऐप की मदद से भी कंट्रोल कर सकते हैं। इनमें आपको कई सिक्योरिटी फीचर भी मिलते हैं। लेकिन इसके बाद भी चोर आपकी कार को चुरा ले जाते हैं। अगर आप अपनी कार की सेफ्टी को बढ़ाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी डिवाइस के बारे में बताते हैं, जिससे आपकी कार सुरक्षित रहेगी।

गियर लॉक का इस्तेमाल करें

अगर आप अपनी कार को चोरों से बचाना चाहते हैं तो आप गियर लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं। गियर लॉक आपकी कार को अधिक सेफ रखता है। इसकी खासियत है कि ये छोटा और सस्ता होता है। वहीं, इसका इस्तेमाल काफी आसानी से हो सकता है। ये मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के गियरबाक्स में काम करता है। इसको आप हैचबैक से लेकर सेडान और एसयूवी तक में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कार की सेफ्टी

आपको बता दें ये एक पूरी किट होती है, जिसे गियर बॉक्स में फिट किया जाता है। किट में एक हैंडल दिया जाता है, जिसे गियर में फंसाकर किट के साथ लॉक कर दिया जाता है। यानी अगर कोई चोर आपकी कार के गेट को तोड़कर अंदर जाता है और फिर कार को स्टार्ट भी कर देता है तो भी वो गियर नहीं डाल पाएगा। इसकी वजह से आपकी कार आगे बढ़ नहीं पाएगी।

कीमत

भारतीय बाजार में इस लॉक की ऑनलाइन कीमत 300 रुपये से शुरू हो जाती है। अगर आप इसको क्वालिटी के हिसाब से खरीदेंगे तो इसकी कीमत 3000 रुपये तक भी जाती है। आप ऑफलाइन मार्केट से भी इसे खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

आखिर क्यों लोगों को इतनी पसंद आती है Maruti Alto ? जानें इसके पीछे का कारण

कार के डिस्प्ले पर न रहें निर्भर खुद से ही निकालें कार की माइलेज, इन आसान स्टेप्स को अपनाकर