Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric Buses: जयपुर, जोधपुर और अजमेर सहित इन शहरों को मिलेगी 50 ई-बसों की सौगात, राजस्थान सरकार ने लगाई मुहर

लगातार बढ़ रही इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग के बीच राजस्थान सरकार ने भी एक बड़ा कदम उठाया है। बयान के अनुसार दीया कुमारी ने कहा कि ये इलेक्ट्रिक बसें जयपुर जोधपुर कोटा अजमेर बीकानेर भरतपुर और उदयपुर में शहरी बस सेवाओं के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा हरियाणा के हिसार में 50 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएगी इन बसों को 12 रूटों पर चलाने की तैयारी हो रही है।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 06 Mar 2024 06:53 PM (IST)
Hero Image
जयपुर, जोधपुर और अजमेर सहित कुल 7 शहरों को 50 ई-बसों की सौगात मिलने वाली है।

पीटीआई, नई दिल्ली। लगातार बढ़ रही इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग के बीच राजस्थान सरकार ने भी एक बड़ा कदम उठाया है। राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने मंगलवार को राजधानी जयपुर सहित राज्य के सात बड़े शहरों के लिए 105 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 500 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद को मंजूरी दे दी है।

इन शहरों को मिलेगा लाभ 

एक आधिकारिक ने बताया है कि इन बसों को खरीदने में कुल 105 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। बयान के अनुसार, दीया कुमारी ने कहा कि ये इलेक्ट्रिक बसें जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर, भरतपुर और उदयपुर में शहरी बस सेवाओं के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी। मंत्री ने बयान में आगे कहा कि इससे आम लोगों को प्रदूषण मुक्त परिवहन सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें- BYD Seal EV ने लॉन्च होते ही छुआ 200 बुकिंग का आंकड़ा, शुरुआती ग्राहकों को ये ऑफर्स दे रही है कंपनी

हरियाणा में भी चलेंगी 50 नई इलेक्ट्रिक बस

हरियाणा के हिसार में 50 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएगी इन बसों को 12 रूटों पर चलाने की तैयारी हो रही है। रोडवेज अधिकारियों की ओर से 12 रूटों की प्रस्तावित लिस्ट भी तैयार कर ली गई है। हिसार में इलेक्ट्रिक बस सेवा अप्रैल माह से शुरु होने की संभावना जताई गई है। हिसार मेन बस स्टैंड पर वर्कशाप के पीछे तीन एकड़ भूमि का चयन किया गया है।

यह भी पढ़ें- Toyota ला रही है Mini Fortuner! ग्लोबल मार्केट में FJ नाम के साथ इस साल हो सकती है लॉन्च