Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Range Rover और Range Rover Sport दोनों को मिली NCAP क्रैश टेस्ट में फाइव स्टार रेटिंग

रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट दोनों गाड़ियों को एनसीएपी क्रैश टेस्ट में फाइव स्टार रेटिंग मिली है। अगर आप अपने लिए ये कार खरीदना चाहते हैं तो सेफ्टी के मामले में बेस्ट है चलिए जानते है ये कितने टेस्ट से होकर आगे बढ़ी है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Fri, 18 Nov 2022 09:30 AM (IST)
Hero Image
Range Rover और Range Rover Sport दोनों को मिली फाइव स्टार रेटिंग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। नई रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट दोनों को (Euro NCAP crash test)में फाइव स्टार रेटिंग मिली है। नए मॉडल 2009 में शुरु किए गए यूरो एनसीएपी स्टार रेटिंग सेफ्टी प्रोटोकॉल के तहत फाइव स्टार रेटिंग हासिल करने के लिए रेंज रोवर की लाइन में ये सबसे नई है।

मजबूती में दोनों है दमदार

आपको बता दे ये दोनों मॉडल एक नए मिक्स मेटल, लचीले मॉड्यूलर लॉन्गिट्यूडिनल आर्किटेक्चर पर बेस्ड है। जो ड्राइवर सहायता तकनीकों पर बेस्ड है। वहीं नई रेज रोवर चार, पांच और सात सीटों वाले कॉन्फ़िगरेशन के साथ आती है। जो अपने पूर्ववर्ती के कंपेरिजन में 50 प्रतिशत अधिक कठोर है, वहीं रेंज रोवर स्पोर्ट पहले की तुलना में 35 प्रतिशत अधिक कठोर है।

चाइल्ड सेफ्टी में मिले 87 प्रतिशत

आपको बता दे चाइल्ड सेफ्टी के लिए इसे 87 प्रतिशत मिले है और कमजोर सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए 72 प्रतिशत स्कोर मिले है। दबकि रेंज रोवर स्पोर्ट ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 85 प्रतिशत रेटिंग हासिल की है। कुल मिलाकर दोनों एसयूवी को सेफ्टी असिस्ट के लिए 82 प्रतिशत मिले है।

कंपनी का बयान

जगुआर लैंड रोवर के उत्पाद इंजीनियरिंग के कार्यकारी निदेशक थॉमस म्यूएलर (Thomas Mueller, Executive Director of Product Engineering, Jaguar Land Rover)ने कहा कि ये रिजल्ट हमारी मेहनत और डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग और निर्माण का परिणाम है। जिसके कारण हमें आज ये सेफ्टी रेटिंग मिली है। कंपनी का कहना है कि हमारा मजबूत मिश्रित धातु एमएलए-फ्लेक्स बॉडी आर्किटेक्चर अत्याधुनिक सुरत्रा के लिए कई ठोस कदम और नींव प्रदान कराता है जिसके कारण लोगों को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े। सेफ्टी के लिहाज से कंपनी ने कई फीचर्स का इस्तेमाल है जिसके कारण लोगों को किसी परेशानी सामना ना करना पड़े। जिनका उद्देश्य ड्राइवर की सतर्कता में सुधार करना और ध्यान भटकाने की क्षमता को करने का है।  

ये भी पढ़ें- 

Kia EV6: किआ ने भारत में 200 EV6 यूनिट्स की डिलीवरी की,जानें पूरी डिटेल्स

फैमली के लिए शानदार हैं ये मारुति की सीएनजी गाड़ियां, जानें इनमें क्या कुछ खास

अगर आपके पास है इलेक्ट्रिक कार तो इन छोटी बातों न करें नजरअंदाज, हो सकती है परेशानी