Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raptee Energy ने पेश की दुनिया की पहली High Voltage E-Motorcycle, जानिए खासियत

Raptee Energy ने 7 और 8 जनवरी 24 को तमिलनाडु में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (जीआईएम) में सुर्खियां बटोरी हैं। इसने अपनी सबसे पहली Transparent Look वाली Electric Bike पेश की है। Raptee की ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल एक शक्तिशाली ड्राइवट्रेन का दावा करती है जो 135 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ एक बार चार्ज करने पर 150 किलोमीटर की प्रभावशाली रियल वर्ल्ड रेंज प्रदान करती है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 11 Jan 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
Raptee Energy ने पेश की दुनिया की पहली High Voltage E-Motorcycle

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Raptee Energy ने 7 और 8 जनवरी 24 को तमिलनाडु में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (जीआईएम) में सुर्खियां बटोरी हैं, जहां इसने अपनी सबसे पहली Transparent Look वाली Electric Bike पेश की है।

अप्रैल 2024 में लॉन्च होने वाली ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल अपने हाई-वोल्टेज ड्राइवट्रेन और अत्याधुनिक तकनीक के साथ राइडर्स के लिए एक थ्रिलिंग एक्सपीरिएंस लाएगी।

यह भी पढ़ें- Mahindra XUV400 Pro वेरिएंट 15.49 लाख रुपये में हुआ लॉन्च, जानिए फीचर्स और रेंज डिटेल

बैटरी, मोटर और रेंज 

Raptee की ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल एक शक्तिशाली ड्राइवट्रेन का दावा करती है, जो 135 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ एक बार चार्ज करने पर 150 किलोमीटर की प्रभावशाली रियल वर्ल्ड रेंज प्रदान करती है।

इसको फास्ट चार्जर की मदद से केवल 45 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। ये ई-बाइक महज 3.5 सेकेंड में 0 से 60 की टॉप स्पीड पकड़ सकती है।

कंपनी ने बनाया फ्यूचर प्लान 

कंपनी ने पहले ही चेन्नई में 4 एकड़ में अपना पहला कारखाना स्थापित कर लिया है, जिसमें 85 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है। एक अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास केंद्र की विशेषता वाली ये फैसिलिटी सालाना 1 लाख यूनिट का उत्पादन करेगी, जो अगले 24 महीनों के लिए रैप्टी के मुख्य उत्पादन केंद्र के रूप में काम करेगी।

इसमें एक डेडिकेटेड बैटरी पैक असेंबली लाइन सहित मैन्युफैक्चरिंग और डिजाइन इनोवेशन के लिए 470 लोगों को रोजगार मिलेगा।

इसको लेकर रैप्टी एनर्जी के सीईओ और को-फाउंडर दिनेश अर्जुन ने कहा-

हमारी मोटरसाइकिलों का पहला प्रदर्शन इससे बेहतर कार्यक्रम में नहीं हो सकता था। टीएन जीआईएम ने दुनिया भर के आपूर्तिकर्ताओं और निवेशकों को आकर्षित किया। हमारे बूथ के चारों ओर पावर की चर्चा थी! तथ्य यह है कि हम केवल एक वाहन इंटीग्रेटर नहीं थे, बल्कि भारत में पूरे स्टैक का विकास किया था, जिसने सभी को चकित कर दिया। 

यह भी पढ़ें- Ford Endeavour को लेकर नई जानकारी आई सामने, जानिए कब तक होगी भारतीय बाजार में लॉन्च