Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RE Shotgun 650 vs Super Meteor 650: इंजन है एक लेकिन अंतर अनेक, खरीदने से पहले जान लो नहीं तो पछताओगे

RE Shotgun 650 vs Super Meteor 650 की बात करें तो दोनों मोटरसाइकिलों की चेसिस दिखने में एक जैसी ही है लेकिन उनके लुक में कुछ बड़े अंतर हैं। सुपर मीटिओर 650 की राइडिंग क्वालिटी थोड़ी मजबूत है जिसके कारण ये कुछ लोगों के लिए थोड़ा असुविधाजनक हो सकती है। यहीं पर शॉटगन 650 थोड़ा क्षमाशील है क्योंकि इसके सस्पेंशन काफी कम्फर्टेबल हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 05 Mar 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
आइए, RE Shotgun 650 और Super Meteor 650 के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Royal Enfield Shotgun 650 को पेश करने के साथ कंपनी ने अपनी 650 सीसी पोर्टफोलियो को 4 मोटरसाइकिलों तक एक्सटेंड किया है। नई मोटरसाइकिल Super Meteor 650 से नीचे है, लेकिन इसके साथ काफी कुछ साझा करती है। आइए, इन दोनों के बारे में जान लेते हैं।

डिजाइन

दोनों मोटरसाइकिलों की चेसिस दिखने में एक जैसी ही है, लेकिन उनके लुक में कुछ बड़े अंतर हैं। सुपर मीटियोर 650 एक फुली डेवलप क्रूजर है, जिसमें एक हैंडलबार है, जो राइडर की ओर आता है और एक स्कूप-आउट सीट, एक बड़ा लार्ज टियर ड्रॉप शेप्ड फ्यूल टैंक मिलता है।

इसके बाद शॉटगन 650 है, जिसमें चौड़े हैंडलबार और मिड-सेट फुट पेग्स के साथ स्पोर्टीनेस का संकेत दिया गया है। इसके अलावा, शॉटगन 650 की पिछली सीट को हटाया जा सकता है, ताकि इसे बॉबर में अपडेट किया जा सके।

इंजन

दोनों मोटरसाइकिलों में एक ही इंजन का उपयोग किया गया है। यह 648 सीसी, पैरेलल-ट्विन इंजन है, जिसमें 270-डिग्री क्रैंक मिलता है और यह एयर-ऑयल कूल्ड है। ये लगभग 46 बीएचपी की अधिकतम पावर और 52 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है।

ये इंजन अपने टॉर्की नेचर, अच्छे एग्जॉस्ट नोट और बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए जाना जाता है। गियर की बात करें तो, ऑन ड्यूटी गियरबॉक्स एक 6-स्पीड यूनिट है, जो गियर में सटीक रूप से फिट हो जाता है।

राइडिंग क्वालिटी

सुपर मीटिओर 650 की राइडिंग क्वालिटी थोड़ी मजबूत है, जिसके कारण ये कुछ लोगों के लिए थोड़ा असुविधाजनक हो सकती है। यहीं पर शॉटगन 650 थोड़ा क्षमाशील है, क्योंकि इसके सस्पेंशन काफी कम्फर्टेबल हैं।

अधिक अवशोषित करने की क्षमता है। इसलिए, यदि आप आराम की तलाश में हैं तो निश्चित रूप से शॉटगन एक बेहतर विकल्प होगा।

कौन ज्यादा बेहतर?

यदि आप एक ऐसी मोटरसाइकिल चाहते हैं, जिसका उपयोग ज्यादातर अर्बन ड्यूटी के लिए किया जाएगा, तो शॉटगन 650 अधिक उपयुक्त है। इसके अलावा, अगर राइडर विंडस्क्रीन का विकल्प चुनता है, तो यह हाईवे ड्यूटी भी आसानी से कर सकती है।

कीमत

सुपर मीटियर 650 की कीमत ₹3.64 लाख से ₹3.94 लाख के बीच है, जबकि शॉटगन 650 की कीमत ₹3.59 लाख से शुरू होती है और ₹3.73 लाख तक जाती है। आपको बता कें कि ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं।