Move to Jagran APP

Seltos, Creta से महंगी बाइक में आई खराबी, Suzuki ने Hayabusa के लिए जारी किया Recall

जापानी दो पहिया निर्माता Suzuki की ओर से भारतीय बाजार में कई बेहतरीन बाइक्‍स को ऑफर किया जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से अपनी सबसे दमदार Superbike Suzuki Hayabusa के लिए Recall को जारी किया है। सुपरबाइक में किस तरह की खराबी की जानकारी मिलने के बाद कितनी यूनिट्स को बुलाया (Suzuki Hayabusa recall) गया है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 28 Oct 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
Suzuki ने Hayabusa बाइक के लिए Recall जारी किया है। जानें डिटेल।
ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। जापानी वाहन निर्माता Suzuki की ओर से भारतीय बाजार में कई दो पहिया वाहनों की बिक्री की जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने अपनी सबसे दमदार सुपरबाइक Suzuki Hayabusa के लिए Recall जारी किया है। बाइक में किस तरह की खराबी की जानकारी मिलने के बाद वापस बुलाया गया है। कितनी यूनिट्स के लिए रिकॉल जारी किया गया है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

सुजुकी ने जारी किया Recall

रिपोर्ट्स के मुताबिक सुजुकी मोटरसाइकिल और स्‍कूटर की ओर से भारतीय बाजार में ऑफर की जाने वाली सबसे दमदार सुपरबाइक Suzuki Hayabusa की तीसरी पीढ़ी के लिए Recall जारी किया गया है। कंपनी की ओर से इस बाइक में खराबी की जानकारी मिलने के बाद रिकॉल किया गया है। सुजुकी ने जिन यूनिट्स को बुलाया है उनको मार्च 2021 से सितंबर 2024 के बीच बनाया गया है। इस बाइक को भारत में 2021 से उपलब्‍ध करवाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Suzuki ने Superbike Hayabusa का खास एडिशन किया पेश, जानें कीमत और खूबियां

कितनी यूनिट्स के लिए जारी हुआ रिकॉल

जानकारी के मुताबिक हायाबूसा बाइक के फ्रंट ब्रेक में लीवर प्‍ले की समस्‍या की जानकारी मिली है। जिसके बाद 1056 यूनिट्स को वापस बुलाया गया है। बाइक के फ्रंट ब्रेक लीवर में प्‍ले बढ़ जाती है जिससे ब्रेक लगाने में समय लग सकता है।

ग्राहकों को दी जा रही जानकारी

बाइक में खराबी की जानकारी मिलने के बाद कंपनी की ओर से ग्राहकों से संपर्क किया जा रहा है। उनको ई-मेल, एसएमएस, फोन के जरिए यह जानकारी दी जा रही है। अभी जिन लोगों को इसकी जानकारी नहीं मिली है वह कंपनी की वेबसाइट, शोरूम या सर्विस सेंटर पर जाकर भी जानकारी ले सकते हैं।

बिना चार्ज ठीक होगी समस्‍या

सुजुकी हायाबूसा की जितनी यूनिट्स को वापस बुलाया गया है, उनको बिना किसी अतिरिक्‍त चार्ज लिए ही ठीक किया जाएगा। इसके लिए कंपनी की ओर से जब ग्राहकों को सूचित किया जाएगा तो वह अपनी बाइक को लेकर सर्विस सेंटर जाकर चेकिंग करवा सकते हैं। अगर किसी बाइक में खराबी मिलती है तो उसे फ्री में ठीक किया जाएगा।

क्‍या है खासियत

सुजुकी की ओर से हायाबूसा बाइक में 1340 सीसी का चार सिलेंडर फ्यूल इंजेक्‍टिड लिक्‍विड कूल्‍ड डीओएचसी इंजन दिया जाता है। यह बाइक सुजुकी इंटेलीजेंट राइड सिस्‍टम के साथ भी आती है। इसमें ट्रैक्‍शन कंट्रोल, बाई डायरेक्‍शनल क्विक शिफ्ट सिस्‍टम भी मिलता है।

कितनी है कीमत

सुजुकी की ओर से भारत में हायाबूसा को 16.90 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर ऑफर किया जाता है। इसके एनिवर्सिरी एडिशन को 17.70 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है।

यह भी पढ़ें- Super Bike Sale: 500 सीसी से बड़े इंजन वाली सुपर बाइक्‍स की बढ़ी मांग, September में हुई 4200 यूनिट्स की बिक्री