Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Red Bull की आई पहली रोड कार RB17, Formula 1 कार की तरह है परफॉरमेंस

Red Bull First Road Car Unveiled एनर्जी ड्रिंक बनाने वाली कंपनी Red Bull ने अपनी पहली रोड कार को गुडवुड फेस्टिवल ऑफ़ स्पीड 2024 में दुनिया के सामने पेश किया है। कंपनी ने इसकी केवल 50 यूनिट को ही बनाया है। यह एक तरह की हाइपरकार है जो फॉर्मूला 1 कार की तरह परफॉरमेंस देती है। आइए इसके बारे में विस्तार में जानते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 13 Jul 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
रेड बुल ने पहली रोड कार RB17 का अनावरण किया

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया स्थित एनर्जी ड्रिंक कंपनी रेड बुल ने अपनी पहली रोड कार RB17 को ग्लोबल लेवल पर पेश किया है। इसे कंपनी ने गुडवुड फेस्टिवल ऑफ़ स्पीड 2024 में लोगों के सामने पेश किया है। यह एक तरह की हाइपरकार है। आइए विस्तार में जानते हैं कि इसमें क्या कुछ खास दिया गया है।

बनाई गई हैं केवल 50 यूनिट

रेड बुल की यह पहली रोड कार है। जिसे कंपनी ने काफी सीमित मात्रा में बनाया है। इसकी केवल 50 यूनिट्स को ही बनाया गया है। इस हाइपरकार का हर एक मॉडल F1 लेवल के परफॉर्मेंश के साथ आती है। जिसकी वजह से इसे चलाने वाले को बेहद संवेदनशील हैंडलिंग का एक्सपीरिएंस मिलता है।

यह भी पढ़ें- Tata Curvv कूप एसयूवी इस दिन मारेगी एंट्री, कंपनी ने किया लॉन्च डेट का एलान

RB17 में क्या है खास

रेड बुल की पहली रोड कार को दो सीट के साथ पेश किया गया है। मॉडल को हाइल लेवल के कार्बन फाइबर मोनोकोक चेसिस के साथ तैयार किया गया है। इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ हैवी एयरो का इस्तेमाल किया गया है। इसके चारों कोनों पर पुश-रॉड सस्पेंशन दिए गए हैं। इसका सेटअप किसी भी दूसरे हाई-परफॉरमेंस फॉर्मूला 1 कार की तरह ही काम करता है। इसमें 18 से 20 इंच के बीच कार्बन फाइबर व्हील लगाए हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Oracle Red Bull Racing (@redbullracing)

RB17 का कैसा है इंजन

रेड बुल की पहली रोड कार में एक मज़बूत 4.5-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड V10 इंजन लगाया गया है, जो 1,184 बीएचपी से ज्यादा का पावर जनरेट करता है। रेड बुल दावा करती है कि उनकी इस कार की टॉप स्पीड 350 किमी/घंटा है, और इसका कुल वजन 900 किलोग्राम है।

Red Bull RB17

RB17 की कितनी है कीमत

रेड बुल RB17 की कीमत की बात करें तो इस हाइपरकार की कीमत 6.2 मिलियन डॉलर ( भारतीय रुपयो में करीब 51.78 करोड़ रुपये) रखी गई है। रेड बुल की इस हाइपरकार को F1 के एड्रियन न्यूए ने डिजाइन किया है।

यह भी पढ़ें- MG लेकर आई Cyber ​​GTS कॉन्सेप्ट कार, सिंगल चार्ज में देगी 510km की रेंज