Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Renault Kardian को ग्लोबल मार्केट में किया गया पेश, Kiger जैसा है डिजाइन; जानिए कब होगी लॉन्च

Renault ने ग्लोबल मार्केट में अपनी नई Kardian SUV से पर्दा उठा दिया है। Renault Kardian को पावर देने वाला 1.0-लीटर 3-सिलेंडर इंजन है जो 123 बीएचपी की अधिकतम पावर और 220 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। रेनो कार्डियन सीएमएफ प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इसकी लंबाई 4.12 मीटर है। डिजाइन की बात करें तो Renault Kardian को स्प्लिट हेडलैंप सेटअप और फ्लैट बोनट दिया गया है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 26 Oct 2023 11:30 AM (IST)
Hero Image
Renault Kardian को ग्लोबल मार्केट में पेश किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Renault ने ग्लोबल मार्केट में अपनी नई Kardian SUV से पर्दा उठा दिया है। इससे पहले कंपनी ने नई कार्डियन के कई टीजर भी जारी किए थे। उम्मीद है कि कंपनी Renault Kardian SUV को पहली बार ब्राजील में लॉन्च करेगी। अगर इसे भारत में लॉन्च किया जाता है तो ये Kiger के ऊपर प्लेस की जाएगी। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

Renault Kardian का इंजन

Renault Kardian को पावर देने वाला 1.0-लीटर 3-सिलेंडर इंजन है, जो 123 बीएचपी की अधिकतम पावर और 220 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। इसे 6-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। इंजन में स्टॉप और स्टार्ट सिस्टम भी है, जो फ्यूल एफिशियंशी में सुधार करने में मदद करता है।

तुलना करने पर, भारत में Renault Kiger को 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाता है, जो 99 bhp की अधिकतम पावर और 160 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसे CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया गया है।

यह भी पढ़ें- Renault Duster नए अवतार में 29 नवंबर को मारेगी एंट्री, जानिए भारत में कब हो सकती है लॉन्च

डायमेंशन

रेनो कार्डियन सीएमएफ प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इसकी लंबाई 4.12 मीटर है। सीएमएफ प्लेटफॉर्म मॉड्यूलर है, इसलिए यह 4 से 5 मीटर की लंबाई और 2.6 से 3 मीटर के बीच के व्हीलबेस वाली कारों को जन्म दे सकता है। कार्डियन का बूट स्पेस 410 लीटर है।

डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो Renault Kardian को स्प्लिट हेडलैंप सेटअप और फ्लैट बोनट दिया गया है। एसयूवी की अपील को बढ़ाने के लिए, साइड में प्लास्टिक क्लैडिंग, 17-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील, शार्क-फिन एंटीना और रूफ रेल्स हैं। इसका रियर इंडिया-स्पेक Kiger के समान दिखता है।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो Renault Kardian को एंबिएंट लाइटिंग के साथ पेश किया गया है, जो ड्राइविंग मोड के अनुसार बदलता है। इसके अलावा ये 13 एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम, 6 एयरबैग, ब्लाइंड स्पॉट वार्निंग, 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, फ्रंटल कोलीजन वार्निंग और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें- किफायती दामों में उपलब्ध हैं BMW से लेकर Mercedes तक की ये लग्जरी एसयूवी, देखें पूरी लिस्ट