Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Renault Kiger EV: इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में हो रही रेनो की एंट्री, पहली बार दिखी किगर ईवी

Renault Kiger EV रेनो की नई इलेक्ट्रिककार Kiger की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। यह एक शानदार फीचर्स वाला मॉडल होगा जो काफी हद तक अपने ICE मॉडल की तरह ही दिखता है। इसके फीचर्स की पूरी जानकारी नीचे देखें।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Thu, 12 Jan 2023 11:50 AM (IST)
Hero Image
Renault Kiger EV seen for the first time during testing

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।Renault Kiger EV: इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती मांग को देखते हुए ज्यादातर कंपनी इस सेगमेंट की अपने मॉडल्स को पेश कर रही हैं। ऐसे में हाल ही में रेनो इंडिया (Renault India) की एक नई इलेक्ट्रिक कार को टेस्टिंग के दौरान पहली बार देखा गया है। कहा जा रहा है कि यह Kiger EV है, जिसे इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। वहीं, अपने सेगमेंट में यह Tata Punch और Citroen C3 जैसे मॉडलों से मुकाबला करेगी। 

Renault Kiger EV का लुक

लुक और डिजाइन की बात करें तो पहली झलक में देखने पर नई किगर काफी हद तक अपने ICE इंजन वाले मॉडल की तरह दिखती है। इसे उसी रंग में टेस्ट के दौरान देखा गया है जो वर्तमान मॉडल में भी उपलब्ध है। इसके अलावा, ब्लैंक्ड-आउट ग्रिल, पारंपरिक गियर लीवर, नया स्टार्ट-स्टॉप बटन जैसे बहुत से नएर फीचर्स देखने को मिलते हैं। मॉडल के नीचे कई तरफ चार्जिंग पोर्ट को लगाया गया है। एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स और सी-शेप्ड टेल लैंप्स पहले की तरह ही है।

रेनो किगर ईवी का पावरट्रेन

Kiger EV के बैटरी पैक का खुलासा अभी कंपनी ने नहीं किया है। उम्मीद है कि इसे अपने राइवल टाटा पंच, नेक्सन जैसे मॉडलों की तरह ही बैटरी सपोर्ट दिया जाएगा और कार कम से कम 300 किमी की रेंज पेश कर सकती है। आने वाले हफ्तों में और अधिक विवरण सामने आने की उम्मीद करते हैं। हालांकि, Auto Expo 2023 में इस कार का इंतजार कर रहे लोगों को निराश हाथ लग सकती है क्योंकि इसे वहां नहीं पेश किया जा रहा है। 

दूसरी ओर किगर के ICE इंजन वाले मॉडल में 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन दिया गया है, जो 71bhp की पावर और 96 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा, कार में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एएमटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को भी रखा गया है।

ये भी पढ़ें-

AUTO EXPO 2023 में Kia EV9 कॉन्सेप्ट की मिली झलक, इलेक्ट्रिक रेंज में ब्रांड का प्रमुख मॉडल

Auto Expo 2023: Shahrukh khan की मौजूदगी में हुई Hyundai Ioniq5 लॉन्च