Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Renault कर रही Baby Duster SUV पर काम, Nexon-Brezza जैसी एसयूवी को देगी टक्कर

Baby Duster SUV यूरोपीय मार्केट के लिए तैयार की जा रही बेबी डस्टर अगर भारत में लॉन्च होती है तो नई एसयूवी नेक्सन ब्रेज़ा वेन्यू XUV3XO और सोनेट जैसी गाड़ियों से मुकाबला देखने के लिए मिल सकता है। आइए जानते हैं कि रेनो की नई बेबी डस्टर यूरोप में कब लॉन्च होगी और यह किन फीचर्स से लैस रहने वाली है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 20 Jul 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
साल 2027 में यूरोपीय मार्केट में लॉन्च किया जाएगा।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। यूरोपीय मार्केट के लिए Renault की सहायक कंपनी Dacia B-SUV सेगमेंट के लिए एक नई एसयूवी पर काम कर रही है। जिसे यूरोप में ही 2027 में लॉन्च किया जा सकत है। यह सैंडेरो स्टेपवे के रिप्लेसमेंट के रूप में काम करेगी। वहीं, इसे बेबी डस्टर SUV कहा जा रहा है। आइए जानते है कि इसमें क्या कुछ खास रहने वाला है।

रेनॉल्ट की नई B-SUV में क्या होगा नया

डस्टर खुद B-SUV सेगमेंट में आती है, लेकिन कुछ वर्षों में इसका आकार बड़ा हो गया है। वहीं, अब कंपनी इसकी एक छोटी SUV पर काम कर ही है, जो किफायती कीमत के साथ ही बड़ी संख्या में ग्राहकों को भी आकर्षित करेगी। रेनो की इस नई एंट्री-लेवल एसयूवी को मौजूदा CMF-B आर्किटेक्चर पर आधारित होगी। कंपनी रेनो की एक बड़ी एसयूवी पर भी काम कर रही है, जिसे बिगस्टर के नाम से जाना जाता है। यह 7 सीट वाली होने वाली है। इसे अगले साल 2025 में लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- MG Motor भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी ये 5 नए प्रोडक्ट, देखिए संभावित कारों की लिस्ट

कैसा होगा बेबी डस्टर का पावरट्रेन

नई B-SUV को कई पावरट्रेन ऑप्शन में पेश किया जा सकता है। इसमें ICE के साथ-साथ माइल्ड-हाइब्रिड, फुल-हाइब्रिड और LPG जैसे ग्रीन ऑप्शन देखने के लिए मिल सकते हैं। इतना ही नहीं, नई रेनो में नवीनतम पीढ़ी के इंजन देखने के लिए मिल सकता है। ईवी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए यह भी संभव है कि यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मॉडल हो।

डस्टर बेबी एसयूवी में ये हो सकते हैं फीचर्स

डस्टर बेबी एसयूवी का डिजाइन डेसिया मेनिफेस्टो कॉन्सेप्ट और सैंडराइडर से मिलता जुलता होगा। नई कॉम्पैक्ट एसयूवी में यूजर्स को ज्यादा स्पेस मिल सकता है। इसके साथ ही पर्याप्त ग्राउंड क्लीयरेंस, शार्प पैनलिंग और मजबूत बॉडी क्लैडिंग भी हो सकती है। इसके अलावा उम्मीद लगाई जा रही है कि इसमें कई एडवांस फीचर्स भी हो सकते हैं। जो ड्राइविंग के एक्सपीरिएंस को और भी बेहतर करेंगे।

यह भी पढ़ें- 2 लाख रुपये डाउनपेमेंट कर Maruti Ertiga लाएं घर, जानें हर महीने कितनी देनी होगी EMI