Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Road Signs: सड़क पर बने ये निशान बचा सकते हैं आपकी जान, जानिए क्या है इनका मतलब

जब भी हम रोड पर चलते हैं तो कई प्रकार के निशान बने हुए दिखाई देते हैं। क्या आप उनका असल मतलब समझते हैं। ये आपकी जान भी बचा सकते हैं। इनके बारे में आपको भी ठीक से जान लेना चाहिए।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Wed, 30 Nov 2022 09:55 AM (IST)
Hero Image
Road Signs: सड़क पर बने ये निशान बचा सकते हैं आपकी जान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सड़क पर चलते समय हमें कई बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि किसी परेशानी का सामना न करना पड़ सके। यातायात एवं परिवहन विभाग और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने लोगों के सुरक्षा के मद्देनजर कई सारे नियम बनाए हैं। लेकिन अधिकतर लोग नियमों का पालन नहीं करते हैं।

इतना ही नहीं, कई लोग तो इन नियमों के बारे में अनजान ही रहते हैं। बहुत से लोगों को सड़क पर बने कुछ खास निशान की जानकारी तक नहीं होती है। चलिए आपको एक-एक करके इन निशानों के बारे में बताते हैं। इनके बारे में जानना आपके लिए भी बहुत जरूरी है।

सफेद कलर की सीधी लाइन

आपने सफर के दौरान देखा होगा कि सड़क पर सीधी सफेद कलर की एक लाइन बनी होती है। इसका मतलब ये होता है कि आप जिस लेन में चल रहे हैं आपको उसी साइड में ही रहना है।

सफेद कलर की टूटी लाइन

आप जब भी हाईवे से आते होंगे तो आपने ये देखा होगा कि सड़क के बीच में सफेद कलर की टूटी लाइन बनी होती है। इसका मतलब ये होता है कि आप दूसरी लेन बदल सकते हैं। इस दौरान आपको सावधानी बरतनी होती है, क्योंकि रास्ते में कोई भी आ-जा सकता है।

पीले कलर की गहरी पट्टी

बहुत सी सड़कें ऐसी होती हैं, जहां पर पीले रंग की गहरी पट्टी बनी होती है। इसकी मतलब ये होता है कि आप दूसरों को पास दे सकते हैं। लेकिन आपको ये पीली लाइन बिल्कुल भी पार नहीं करनी है।

सड़क पर डबल पीली लाइन

जिन सड़कों पर डबल पीली लाइन बनी होती है,  वहां आप ओवरटेक नहीं कर सकते हैं। यहां पर आप दूसरी गाड़ियों को पास नहीं दे सकते।

ये भी पढ़ें-

इंतजार हुआ खत्म! 20 दिसंबर से शुरु हो जाएगी फुल चार्ज में 480KM की रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग

2023 TVS Apache RTR 160 4V स्पेशल एडिशन "ट्रैक टू रोड" खासियत के साथ हुई लॉन्च, पढ़ें डिटेल्स