Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Royal Enfield की बाइक्‍स में आई खराबी, कंपनी ने जारी किया Recall, फ्री में करेगी ठीक

दो पहिया वाहन निर्माता Royal Enfield की ओर से कई बेहतरीन बाइक्‍स की बिक्री की जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से अपनी बाइक्‍स में समस्‍या आने के बाद Recall जारी किया गया है। इन बाइक्‍स को कब बनाया गया है। कितनी यूनिट्स के लिए रिकॉल जारी किया गया है और इनमें किस तरह की खराबी आई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 30 Sep 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Royal Enfield की बाइक्‍स में खराबी के बाद जारी किया गया रिकॉल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत सहित दुनिया के कई देशों में बाइक्‍स की बिक्री करने वाली निर्माता Royal Enfield की ओर से Recall जारी किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने किस तरह की खराबी की जानकारी मिलने के बाद कितनी बाइक्‍स को रिकॉल किया है। किन देशों में इन बाइक्‍स को बुलाया गया है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

जारी हुआ Recall

रॉयल एनफील्‍ड की ओर से अपनी बाइक्‍स के लिए रिकॉल को जारी किया गया है। कंपनी की ओर से इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि किस बाइक की कितनी यूनिट्स के लिए रिकॉल किया गया है। लेकिन नवंबर 2022 से लेकर मार्च 2023 के बीच बनी बाइक्‍स को वापस बुलाया गया है।

यह भी पढ़ें- टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई Royal Enfield Classic 650, नई क्लासिक 350 जैसे दिखे फीचर्स

क्‍या आई खराबी

जानकारी के मुताबिक कंपनी को नवंबर 2022 से मार्च 2023 के बीच बनी बाइक्‍स के नियमित टेस्‍ट के दौरान रियर या साइड रिफ्लेक्‍टर में समस्‍या की जानकारी मिली है। यह रिफ्लेक्‍टर जरूरी परावर्तक प्रदर्शन मानकों को पूरा नहीं कर पा रहे थे। जिससे विजिबिलिटी प्रभावित हो सकती है। जिससे कम रोशनी और रात के समय सही तरह से दिखाई देने में परेशानी हो सकती है। इस कारण हादसा होने का खतरा भी बढ़ सकता है। जिसके बाद कंपनी ने रिकॉल जारी किया है।

चरणों में शुरू होगा रिकॉल

कंपनी की ओर से रिकॉल के लिए सबसे पहले साउथ कोरिया, अमेरिका और कनाडा में बाइक्‍स को बुलाया जाएगा। इसके बाद अगले चरण में भारत, ब्राजील, यूरोप, ब्रिटेन और लेटिन अमेरिका में बाइक्‍स को ठीक किया जाएगा।

नहीं देना होगा चार्ज

कंपनी की ओर से जब भी रिकॉल को जारी किया जाता है तो प्रभावित यूनिट्स को ठीक करने के लिए किसी भी तरह का अतिरिक्‍त चार्ज ग्राहक को नहीं देना होता। लेकिन VIN के जरिए इस बात की जानकारी ली जा सकती है कि आपके वाहन के लिए रिकॉल जारी किया गया है या नहीं। इसके अलावा नजदीकी सर्विस सेंटर पर जाकर भी इसकी जानकारी ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें- New Jawa 42 FJ Vs Royal Enfield Classic 350: इंजन, फीचर्स और कीमत के मामले में किसे खरीदें, पढ़ें पूरी खबर