Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Royal Enfield Classic 650 जल्द मारेगी मार्केट में एंट्री, टेस्टिंग के दौरान आई नजर; जानिए डिटेल्स

RE की ओर से नई Classic 650 पर भी काम किया जा रहा है। सामने आए स्पाई शॉट्स से पता चलता है कि क्लासिक 650 अपनी चेसिस को सुपर मीटियर 650 के साथ साझा करेगी लेकिन इसमें कई अंतर होंगे जो निर्माता को कीमत कम करने में मदद करेंगे। क्लासिक 650 ब्लैक-आउट वाले इंजन केस के बजाय क्रोम-फिनिश इंजन केस का उपयोग करेगी।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Sat, 06 Jan 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Royal Enfield Classic 650 को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Royal Enfield अपने पोर्टफोलियो के विस्तार के लिए लगातार काम कर रही है। दोपहिया निर्माता की ओर से जल्द ही शॉटगन 650 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ रॉयल एनफील्ड के लाइनअप में 4 नई 650 सीसी मोटरसाइकिलें भी होंगी।

इतना ही नहीं, RE की ओर से नई Classic 650 पर भी काम किया जा रहा है। इसे लाइनअप में सबसे सस्ती 650 सीसी मोटरसाइकिल माना जाता है। नई मोटरसाइकिल के टेस्ट म्यूल्स को भी हाल ही में देखा गया है। आइए, इसके हबारे में जान लेते हैं।

Royal Enfield Classic 650 का डिजाइन  

सामने आए स्पाई शॉट्स से पता चलता है कि क्लासिक 650 अपनी चेसिस को सुपर मीटियर 650 के साथ साझा करेगी, लेकिन इसमें कई अंतर होंगे जो निर्माता को कीमत कम करने में मदद करेंगे। क्लासिक 650 ब्लैक-आउट वाले इंजन केस के बजाय क्रोम-फिनिश इंजन केस का उपयोग करेगी। आपको बता दें कि रॉयल एनफील्ड पहले से ही कॉन्टिनेंटल जीटी 650 और इंटरसेप्टर 650 के बेस वेरिएंट पर क्रोम इंजन केस का उपयोग कर रहा है।

यह भी पढ़ें- Tata Punch EV से उठा पर्दा, केवल 25 हजार रुपये करें बुकिंग; यहां देखिए संभावित फीचर्स और रेंज डिटेल

RE Classic 650 पर सस्पेंशन सेटअप भी सिंपलर है, क्योंकि इसमें फ्रंट में पारंपरिक टेलीस्कोपिक फोर्क्स और पीछे ट्विन शॉक एब्जॉर्बर का उपयोग किया गया है। जब तुलना की जाती है, तो सुपर मेट्योर 650 और शॉटगन 650 सामने शोवा-सोर्स्ड अप-साइड डाउन फोर्क्स का उपयोग करते हैं। इसका एग्जॉस्ट शॉटगन 650 के समान दिखता है लेकिन इसे ब्लैक आउट करने के बजाय क्रोम में तैयार किया गया है।

Super Meteor 650 से खाती है मेल? 

ऐसा लगता है कि फेंडर सुपर मीटियर 650 के साथ साझा किए गए हैं, लेकिन पीछे की नंबर प्लेट हाउसिंग और टेल लैंप अलग हैं। फिर हेडलैंप यूनिट है, जो अन्य 650 सीसी मोटरसाइकिलों से उधार ली गई एक एलईडी यूनिट है, लेकिन अब इसमें एक काउल मिलता है।

तस्वीर में देखा जा सकता है कि इंजन गार्ड को सुपर मीटियर 650 के साथ साझा किया गया है, लेकिन सीट्स शॉटगन 650 के साथ साझा की गई हैं। ब्रेकिंग ड्यूटी दोनों सिरों पर डिस्क द्वारा की जाती है और इसमें एक डुअल-चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम भी होगा। ये मोटरसाइकिल एडजस्टेबल लीवर और एक बैश प्लेट से भी लैस हो सकती है। क्लासिक 650 को अलग-अलग व्हील साइज में पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- 2024 Hyundai Creta को मिलेगा Level 2 ADAS सिस्टम, 6 एयरबैग और पैनोरमिक सनरूफ के साथ 16 जनवरी को होगी लॉन्च