Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Royal Enfield Himalayan 450 vs Yezdi Adventure: कीमत, इंजन और स्पेसिफिकशन के बारे में कौन बेहतर, खरीदने से पहले जानें

Royal Enfield Himalayan 450 की कीमत 2.69 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि Yezdi Adventure की कीमत 2.16 लाख रुपये से शुरू होती है। दोनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं। लुक के मामले में दोनों एडवेंचर टूरर में डिजाइन लैंग्वेज से ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका है। जब इंजन की बात आती है तो हिमालयन की नई पीढ़ी ने चीजों को मसालेदार बना दिया है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 28 Nov 2023 07:30 PM (IST)
Hero Image
Royal Enfield Himalayan 450 और Yezdi Adventure में कई अंतर हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Royal Enfield ने लंबे इंतजार के बाद अपनी बहुप्रतीक्षित बाइक Himalayan 450 को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। इसके लॉन्च के साथ ही कंपनी ने पहले से बिक्री पर मौजूद Himalayan 411 को डिस्कंटीन्यू कर दिया है। आरई की ये नई-नवेली पेशकश इंडियन मार्केट में सीधे तौर पर Yezdi Adventure को टक्कर देने वाली है। आइए, इन दोनों के बारे में जान लेते हैं।

कीमत

हिमालयन 450 की कीमत 2.69 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि येज्दी एडवेंचर की कीमत 2.16 लाख रुपये से शुरू होती है। दोनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

डिजाइन

लुक के मामले में, दोनों एडवेंचर टूरर में डिजाइन लैंग्वेज से ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका है। हालांकि, हिमालयन की अब अधिक बेहतर रोड प्रजेंस बन गई है और इसका कारण बड़ा फ्यूल टैंक और बाइक का अधिख रेशियो है। इसके अलावा दोनों मोटरसाइकिलें विंडस्क्रीन, गोलाकार एलईडी हेडलैंप, अप-स्वेप्ट एग्जॉस्ट और स्प्लिट सीट सेटअप के साथ आती हैं।

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक कार का सर्दियों में ऐसे रखें ख्याल, परफॉर्मेंस से लेकर बैटरी बैकअप के लिए नहीं होंगे परेशान

स्पेसिफिकशन

फीचर्स की बात करें, तो हिमालयन ऑल एलईडी लाइटिंग, राइडिंग मोड, राइड-बाय-वायर, स्विचेबल एबीएस, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और एक नए टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आती है, जो पूर्ण मानचित्र पेश करता है। इसके अलावा येज्दी एडवेंचर एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, ऑल एलईडी लाइटिंग और स्विचेबल एबीएस के साथ आती है।

इंजन

जब इंजन की बात आती है, तो हिमालयन की नई पीढ़ी ने चीजों को मसालेदार बना दिया है। दोनों इंजन अब लिक्विड-कूल्ड हैं, लेकिन हिमालयन में बड़ा इंजन दिया गया है। परिणामस्वरूप, ये लगभग 40 बीएचपी की शक्ति उत्पन्न करता है, जबकि येज्दी 29 बीएचपी उत्पन्न करता है।

दोनों के टॉर्क आउटपुट में भी बड़ा अंतर है। रॉयल एनफील्ड हिमालयन का इंजन 40 एनएम उत्पन्न करता हैस जबकि येज्दी 29 एनएम उत्पन्न करता है। दोनों मोटरसाइकिलों का गियरबॉक्स 6-स्पीड यूनिट है, जिसमें स्लिप-एंड-असिस्ट क्लच मिलता है।

हार्डवेयर

हिमालयन 450 के फ्रंट में अप-साइड डाउन फोर्क्स और रियर में गैस गैस-चार्ज्ड मोनोशॉक का उपयोग किया गया है। दूसरी ओर, येज्दी एडवेंचर के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक का इस्तेमाल किया गया है। दोनों मोटरसाइकिलों पर ब्रेकिंग का काम आगे और पीछे एक डिस्क द्वारा किया जाता है।

यह भी पढ़ें- Revolt RV400 को मिला नया Eclipse Red कलर ऑप्शन, जानिए पहले से कितनी बदल गई ये ई-बाइक