Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EICMA 2023: Royal Enfield ने अपनी पहली Electric 2-Wheeler से उठाया पर्दा, जानिए कितनी खास है Himalayan Electric

Royal Enfield ने EICMA 2023 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Himalayan Electric से पर्दा उठा लिया है। इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के स्पेसिफिकेशन और विवरण का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन तस्वीरों से पता चल रहा है कि इलेक्ट्रिक हिमालयन कॉन्सेप्ट को भी ऑफरोडिंग के लिए बनाया जाएगा। इसे पहाड़ों में और सड़क से दूर ऊबड़-खाबड़ इलाकों में चलाया जा सकेगा।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 07 Nov 2023 02:32 PM (IST)
Hero Image
EICMA 2023 में RE Himalayan 452 ने डेब्यू किया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Royal Enfield ने EICMA 2023 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, Himalayan Electric से पर्दा उठा लिया है। कंपनी की ये पहली इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर है, जो भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अपनी पहचान बनाएगी।

पॉपुलर टू-व्हीलर निर्माता ने EICMA में नई RE Himalayan 452 के साथ इस इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप को पेश किया है, जो इस मोटर शो में अपनी वैश्विक शुरुआत कर रही है। आइए, Royal Enfield Himalayan Electric को लेकर अब तक सामने आई डिटेल्स के बारे में जान लेते हैं। 

डिजाइन

रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक हिमालयन कॉन्सेप्ट काफी हद तक नई हिमालयन 452 से उधार लिया गया है और आकर्षक स्टाइल के साथ आता है। इसमें एक बड़ी विंडस्क्रीन के साथ गोलाकार, फुल-एलईडी हेडलैंप और एक दिलचस्प दिखने वाला टैंक मिलता है जो सीधे सिंगल-पीस सीट में प्रवाहित होता है। इसके नीचे इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इस कॉन्सेप्ट में आगे की तरफ भारी-भरकम अपसाइड-डाउन फोर्क्स और एक एडजस्टेबल रियर शॉक जैसा दिखने वाला फीचर भी दिया गया है।

लॉन्च टाइमलाइन

रॉयल एनफील्ड ने यह भी खुलासा किया है कि हिमालयन इलेक्ट्रिक के लिए रियल वर्ल्ड टेस्टिंग के साथ-साथ टनल टेस्टिंग की जा रही है। इसके भारतीय बाजार में 2025 तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इसके अलावा कंपनी ने EICMA 2023 में नई Himalayan 452 को लॉन्च दिया है और ये पहले से मौजूद Himalayan की जगह  लेगी। 

यह भी पढ़ें- BMW, Mercedes और Audi की Luxury Cars में क्यों नहीं लग सकती CNG Kit? वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

RE Himalayan 452 स्पेसिफिकेशन

इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के स्पेसिफिकेशन और विवरण का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन तस्वीरों से पता चल रहा है कि इलेक्ट्रिक  हिमालयन कॉन्सेप्ट को भी ऑफरोडिंग के लिए बनाया जाएगा। इसे पहाड़ों में और सड़क से दूर ऊबड़-खाबड़ इलाकों में चलाया जा सकेगा। अभी देखना ये होगा कि इसका प्रोडक्शन-रेडी वर्जन कॉनसेप्ट से कितना अलग होने वाला है। 

यह भी पढ़ें- ओवर स्पीडिंग से सबसे ज्यादा हो रही मौतें, एक्सीडेंट से बचने के लिए हमेशा ध्यान रखें ये बातें