Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Royal Enfield ने पेश की 850cc एडवेंचर बाइक, Dakar Rally रेसिंग मोटरसाइकिल पर है बैस्ड

Royal Enfield 850cc ब्रिटेन में इन दिनों गुडवुड फेस्टिवल ऑफ स्पीड चल रहा है। इस फेस्टिवल में रॉयल एनफील्ड ने एक अनूठी कस्टम बाइक को पेश किया है। जिसका इंजन 850cc है। बाइक को काफी शानदार लुक के साथ ही कई फीचर्स के साथ पेश किया गया है। वहीं इस बाइक को 1980 और 1990 के दशक की डकार रैली रेसिंग बाइक से प्रेरित होकर बनाई गई है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 27 Jul 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
यूके में Royal Enfield ने 850cc की एडवेंचर बाइक पेश की।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। UK में गुडवुड फेस्टिवल ऑफ स्पीड चल रहा है। इसमें रॉयल एनफील्ड ने एक अनूठी कस्टम 850cc एडवेंचर बाइक पेश की है। हालांकि यह बाइक 650cc प्लैटफॉर्म पर बेस्ड है। वहीं, यह भी हो सकता है कि रॉयल एनफील्ड एक बड़ी एडवेंचर बाइक के साथ मिडिलवेट सेगमेंट में एंट्री के बारे में सोच रही है। आइए जानते हैं कि यूके में पेश हुई रॉयल एनफील्ड की 850cc वाली बाइक को क्यों बनाया गया है।

रैली रेसिंग बाइक से है प्रेरित

रॉयल एनफील्ड ने रैली बाइक डेथ स्प्रे कस्टम के डेविड ग्वेथर के साथ कौलैब से बनाई है। इसे 1980 और 1990 के दशक की डकार रैली रेसिंग बाइक से प्रेरित होकर बनाई गई है। डेथ स्प्रे कस्टम की प्रेरणा 1988 से 1991 तक यामाहा टेनेरे और होंडा अफ्रीका ट्विन रेसिंग मशीनों से मिली है। इस बाइक को डेवलप करने वाले डेविड ग्वेथर के मुताबिक, उनका मकसद उस समय के समान पावर फिगर और स्टाइल के साथ एख आधुनिक रैली बाइक को विकसित करना था।

यह भी पढ़ें- 10 हजार की Down Payment कर ले आएं TVS Jupiter का सबसे सस्‍ता वेरिएंट, सिर्फ 2545 रुपये की बनेगी EMI

इन फीचर्स से लैस है बाइक

रॉयल एनफील्ड की 850cc एडवेंचर बाइक को हल्के पेस्टल गुलाबी और बैंगनी कलर में पेश किया गया है। इसे डुकाटी डेजर्टएक्स की तरह ही मॉडर्न-रेट्रो डिजाइन थीम जैसी दिखती है। इस बाइक के आगे की तरफ एनालॉग स्टाइल वाली मैप बुक और बॉडी पैनल के लिए पीरियड-करेक्ट ग्राफिक्स दिए गए हैं। इतना ही नहीं इसमें ट्वीक्ड चेसिस, एडजस्टेबल ओहलिन्स सस्पेंशन और हैरिस परफॉरमेंस से कस्टम स्विंगआर्म और एग्जॉस्ट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा यह बाइक रैली स्पेक, नॉबी टायर पर स्पोक व्हील पर रन करती है।

क्या भारत में होगी लॉन्च?

UK में गुडवुड फेस्टिवल ऑफ स्पीड में रॉयल एनफील्ड की इस बाइक को देखने के बाद उम्मीद लगाई जा रही है कि आगे इसे भारत में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, अभी तक इसकी अभी तक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन रॉयल एनफील्ड की 850cc, पैरेलल-ट्विन एडवेंचर मोटरसाइकिल देखने में काफी शानदार है और इसमें कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- नई Suzuki Spacia Gear हुई पेश; 4WD, ADAS, 15 इंच अलॉय जैसे फीचर्स से है लैस, कैंपिग के लिए होगी बेस्ट