Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तीन सेगमेंट में चार बाइक लाने के लिए तैयार Royal Enfield, जानें कब तक होंगी पेश और क्‍या होंगी खूबियां

देश की प्रमुख दो पहिया वाहन निर्माता Royal Enfield अपने पोर्टफोलियो को लगातार अपडेट कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से जल्‍द ही चार नई बाइक्‍स (upcoming Bikes) को भारतीय बाजार में लाने की तैयारी की जा रही है। कंपनी की ओर से किस सेगमेंट में किस बाइक को किन खूबियों के साथ लाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 14 Apr 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Royal Enfield जल्‍द ही तीन सेगमेंट में चार नई Bikes को ला सकती है।

ऑटो न्‍यूज, नई दिल्‍ली। बुलेट और हिमालयन जैसी दमदार बाइक्‍स के साथ अपनी अलग पहचान रखने वाली Royal Enfield की ओर से जल्‍द ही नई बाइक्‍स को लाने की तैयारी की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से किन चार बाइक्‍स को किन सेगमेंट्स में लाने की तैयारी हो रही है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

Royal Enfield Bobber 350

350 सीसी सेगमेंट में कंपनी की ओर से नई बाइक के तौर पर बॉबर 350 को लाने की तैयारी हो रही है। इस बाइक को क्‍लासिक 350 से प्रेरित होकर बनाया जा रहा है। आधिकारिक तौर पर लॉन्‍च करने से पहले कंपनी इसकी टेस्टिंग कर रही है। जिस दौरान इसे देखा भी जा चुका है। क्‍लासिक 350 के मुकाबले इसमें हैंडलबार, राउंड हेडलैंप, फ्यूल टैंक, सीट, फीचर्स में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। इसमें कंपनी की ओर से जे सीरीज का 349 सीसी ऑयल कूल्‍ड इंजन दिया जाएगा जिसके साथ पांच स्‍पीड गियरबॉक्‍स होगा। जानकारी के मुताबिक इसे अगस्‍त-सितंबर 2024 के करीब पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- भारत में तेजी से बन रहीं सड़कें, केंद्र सरकार ने FY24 में बनाए 12,349 KM National Highway, जानें डिटेल

Royal Enfield Hunter 450

रॉयल एनफील्‍ड की ओर से हंटर 450 को भी इस साल भारत में पेश करने की तैयारी की जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक नेकेड रोडस्‍टर के तौर पर ऑफर होने वाली इस बाइक को भी कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। हिमालयन 450 की चेसिस पर बनने वाली इस बाइक में 452 सीसी का सिंगल सिलेंडर लिक्‍विड कूल्‍ड इंजन दिया जाएगा।

Royal Enfield Classic 650

फिलहाल कंपनी की ओर से 650 सीसी सेगमेंट तक ही बाइक्‍स को ऑफर किया जाता है। इस सेगमेंट में कंंपनी Classic 650 को भी ला सकती है। कंपनी की Shotgun 650 की तरह ही इसमें 648 सीसी का पैरलल ट्विन इंजन दिया जाएगा जिसके साथ छह स्‍पीड गियरबॉक्‍स होगा। इसमें वायर स्‍पोक रिम और ट्विन एग्‍जॉस्‍ट को भी दिया जा सकता है।

Royal Enfield Scrambler 650

कंपनी की ओर से 650 सीसी सेगमेंट में ही दूसरी बाइक के तौर पर स्‍क्रैम्‍बलर 650 को लाया जा सकता है। Interceptor 650 और Continental GT 650 की तरह ही Scrambler 650 में फीचर्स दिए जा सकते हैं। इस बाइक को साल 2024 के आखिरी तक पेश किया जा सकता है। इसमें लांग ट्रैवल यूएसडी फॉर्क, राउंड डिजिटल स्‍पीडोमीटर, 19 और 17 इंच के व्‍हील, एलईडी लाइट्स, 648 सीसी का ट्विन पैरलल इंजन और छह स्‍पीड गियरबॉक्‍स को दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Bajaj से लेकर TVS तक इन चार कंपनियों के Electric Scooters को खरीदना हुआ महंगा, जानें कितनी बढ़ी कीमत