Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Royal Enfield अपने इलेक्ट्रिक बाइक पर तेजी से कर रही काम, जानें कब तक हो सकती है लॉन्च?

Royal Enfield Electric Bike बुलेट निर्माता रॉयल एनफील्ड ने कुछ समय पहले ही इस बात के संकेत दिए थे कि कंपनी जल्द इलेक्ट्रिक बाइक सेगमेंट में एंट्री ले सकती है। इसके लिए रॉयल एनफील्ड ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। रॉयल एनफील्ड वर्तमान में प्रोटोटाइप का परीक्षण कर रहा है और एक टीम ईवी व्यवसाय के व्यावसायिक पक्ष पर गौर कर रही है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 07 Aug 2023 09:35 AM (IST)
Hero Image
Royal Enfield जल्द इलेक्ट्रिक बाइक सेगमेंट में एंट्री ले सकती है

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। रॉयल एनफील्ड इंडियन मार्केट में अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च करने की तैयारियों में है। भारत में इलेक्ट्रिक बाइक का बाजार बहुत छोटा है, कुछ चुनिंदा कंपनी के पास ही इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल हैं। बड़े प्लेयर में रॉयल एनफील्ड पहला खिलाड़ी के रूप में उभर सकता है। आइये जानते हैं रॉयल एनफील्ड की अपकमिंग बाइक से जुड़ी अन्य डिटेल्स के बारे में। यहां तक कि आपको ये भी बताएंगी की इसे कब तक लॉन्च होने की उम्मीद है।

जानिए इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर कंपनी की तैयारी?

आयशर मोटर्स के प्रबंध निदेशक और सीईओ सिद्धार्थ लाल ने कहा है कि पहली रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल अगले 2 वर्षों में लॉन्च होगी। लाल ने खुलासा किया कि रॉयल एनफील्ड वर्तमान में प्रोटोटाइप का परीक्षण कर रहा है और एक टीम ईवी व्यवसाय के व्यावसायिक पक्ष पर गौर कर रही है। रॉयल एनफील्ड के सीईओ बी गोविंदराजन के अनुसार, कंपनी ने लगभग 100 लोगों को काम पर रखा है जो ईवी क्षेत्र में समर्पित रूप से काम कर रहे हैं। यह मौजूदा सुविधा में ईवी के लिए 1-1.5 लाख इकाइयों की प्रोडक्शन क्षमता की योजना बना रहा है।

इसपर क्या कहती है मीडिया रिपोर्ट्स?

रिपोर्ट्स से पता चलता है कि रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक बाइक एक नए 96V आर्किटेक्चर पर बेस्ड होगी, जिसे आंतरिक रूप से 'एल-प्लेटफॉर्म' के रूप में जाना जाता है। उम्मीद है कि इसमें इलेक्ट्रिक01 कॉन्सेप्ट से डिजाइन संकेत लिए जाएंगे।

कहा जा रहा है कि बाइक निर्माता जल्द ही Lकोडनेम वाली पूरी एल सीरीज को पेश कर सकती है। इसके प्रोडक्ट को L1A, L1B और L1C नाम से जाना जा रहा है और ये बिल्कुल नए प्रोडक्ट हो सकते हैं।